Thursday , 28 March 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » मेट्रो की पूरी मजेंटा लाइन का संचालन 29 मई से

मेट्रो की पूरी मजेंटा लाइन का संचालन 29 मई से

नई दिल्ली, 21 मई (आईएएनएस)। कालकाजी मंदिर से जनकपुरी पश्चिम तक के हिस्से को जोड़ने वाली मेट्रो की मजेंटा लाइन का संचालन 29 मई से आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगा। अधिकारियों ने सोमवार को इसकी घोषणा की।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 28 मई को शाम साढ़े चार बजे इस 25.6 किलोमीटर लंबे मेट्रो कॉरिडोर को हरी झंडी दिखाएंगे।

इस लाइन के अंतर्गत नोएडा के बोटेनिकल गार्डन और दक्षिण दिल्ली के कालकाजी मंदिर तक मेट्रो लाइन का संचालन पिछले वर्ष दिसंबर में ही शुरू हो गया था।

मजेंटा लाइन के इस विस्तार के बाद जनकपुरी पश्चिम और हौजखास में यात्रियों को ब्लू लाइन (नोएडा सिटी सेंटर/वैशाली- द्वारका सेक्टर 21) और येलो लाइन (हुडा सिटी सेंटर-समयपुर बादली) के लिए स्टेशन इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्प (डीएमआरसी) ने अपने बयान में कहा, “इस लाइन के जरिए इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के डोमेस्टिक टर्मिनल तक सीधे पहुंचा जा सकेगा…नोएडा के निवासी भी अब सीधे हवाईअड्डे के डोमेस्टिक टर्मिनल तक पहुंच सकेंगे।”

इस कॉरिडोर के अंतर्गत आने वाले स्टेशन जनकपुरी वेस्ट, डाबरी मोड़, दशरथपुरी, पालम, सदर बाजार, टर्मिनल 1-आईजीआई एयरपोर्ट, शंकर विहार, वसंत विहार, मुनरिका, आर.के. पुरम, हौज खास, आईआईटी, पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, जी.के. एंक्लेव, नेहरू एंक्लेव हैं।

25.6 किलोमीटर की इस मेट्रो लाइन में से 23 किलोमीटर मेट्रो लाइन अंडरग्राउंड है। इसमें केवल दो स्टेशन सदर बाजार और शंकर विहार अंडरग्राउंड नहीं हैं। बाकी सभी स्टेशन अंडरग्राउंड हैं।

डीएमआरसी ने कहा, “मेट्रो के इस लाइन के पूर्ण रूप से शुरू हो जाने के बाद, दिल्ली मेट्रो के कुल कोरिडोर का विस्तार 278 किलोमीटर और 202 स्टेशनों तक हो जाएगा।”

मेट्रो की पूरी मजेंटा लाइन का संचालन 29 मई से Reviewed by on . नई दिल्ली, 21 मई (आईएएनएस)। कालकाजी मंदिर से जनकपुरी पश्चिम तक के हिस्से को जोड़ने वाली मेट्रो की मजेंटा लाइन का संचालन 29 मई से आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगा। नई दिल्ली, 21 मई (आईएएनएस)। कालकाजी मंदिर से जनकपुरी पश्चिम तक के हिस्से को जोड़ने वाली मेट्रो की मजेंटा लाइन का संचालन 29 मई से आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगा। Rating:
scroll to top