Friday , 26 April 2024

Home » विश्व » मॉरीशस सरकार ने वाजपेयी के सम्मान में राष्ट्रध्वज आधा झुकाया

मॉरीशस सरकार ने वाजपेयी के सम्मान में राष्ट्रध्वज आधा झुकाया

पोर्ट लुईस, 17 अगस्त (आईएएनएस)। मॉरीशस सरकार ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर उनके सम्मान में शुक्रवार को मॉरीशस व भारतीय राष्ट्र ध्वज को आधा झुका दिया है।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगनाथ के कार्यालय द्वारा जारी एक निर्देश में कहा गया, “अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद सरकार ने फैसला किया है कि मॉरीशस व भारतीय ध्वज शुक्रवार को सूर्योदय से सूर्यास्त तक आधा झुके रहेंगे।”

बयान में कहा गया, “निजी क्षेत्र से अपील की जा रही है कि इस अवधि के दौरान ध्वज आधा झुकाकर फहराएं।”

पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी (93) का गुरुवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में निधन हो गया।

मॉरीशस की करीब 68 फीसदी जनसंख्या (करीब 13 लाख लोग) भारतीय मूल की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजे एक शोक संदेश में जगनाथ ने कहा कि वाजपेयी ने भारत की नियति को अपने साहसिक नेतृत्व और आम आदमी के प्रति अपनी सहानुभूति से आकार दिया।

उन्होंने कहा, “आज, वैश्विक स्तर पर भारत प्रगति और विकास के केंद्र के रूप में अवलोकित हो रहा है, हम वाजपेयी के मजबूत और सक्षम नेतृत्व को नहीं भूल सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “मॉरीशस ऐसे व्यक्ति के निधन पर शोक व्यक्त करता है, जो सिर्फ भारत के लिए ही नहीं, बल्कि मॉरीशस के लिए भी खड़े रहे।”

मॉरीशस सरकार ने वाजपेयी के सम्मान में राष्ट्रध्वज आधा झुकाया Reviewed by on . पोर्ट लुईस, 17 अगस्त (आईएएनएस)। मॉरीशस सरकार ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर उनके सम्मान में शुक्रवार को मॉरीशस व भारतीय राष्ट्र ध्व पोर्ट लुईस, 17 अगस्त (आईएएनएस)। मॉरीशस सरकार ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर उनके सम्मान में शुक्रवार को मॉरीशस व भारतीय राष्ट्र ध्व Rating:
scroll to top