Thursday , 18 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » मोटापा घटाने में मददगार दालचीनी

मोटापा घटाने में मददगार दालचीनी

न्यूयॉर्क, 22 नवंबर (आईएएनएस)। अगर आप अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो घरों में इस्तेमाल होने वाले मसाले में शामिल दालचीनी काफी मददगार साबित होगी।

दालचीनी के इस्तेमाल से आप की उपापचय की क्रिया में सुधार होगा और ऐसा वसा कोशिकाओं की ऊर्जा की खपत से होता है।

शोध में पता चला है कि दालचीनी के स्वाद के लिए जिम्मेदार सिनेमाल्डिहाइड एक जरूरी तेल है, जो वसा कोशिकाओं (एसिपोसाइट्स) पर असर कर उपापचय में सुधार करता है। यह थर्मोजेनसिस की प्रक्रिया के जरिए ऊर्जा को जलाना शुरू कर देता है।

मिशिगन विश्वविद्यालय के शोध सहायक प्रोफेसर जुन वू ने कहा, “दालचीनी हजारों सालों से हमारे आहार का हिस्सा रही है और लोग अक्सर इसका आनंद उठाते हैं।”

वू ने कहा, “इसलिए यदि यह मोटापे से हमारी रक्षा करती है, तो यह उपापचयी स्वास्थ्य के लिए एक नजरिया पेश कर सकती है, जिसे रोगियों को पालन करना आसान होगा।”

मोटापा घटाने में मददगार दालचीनी Reviewed by on . न्यूयॉर्क, 22 नवंबर (आईएएनएस)। अगर आप अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो घरों में इस्तेमाल होने वाले मसाले में शामिल दालचीनी काफी मददगार साबित होगी। दालचीनी के न्यूयॉर्क, 22 नवंबर (आईएएनएस)। अगर आप अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो घरों में इस्तेमाल होने वाले मसाले में शामिल दालचीनी काफी मददगार साबित होगी। दालचीनी के Rating:
scroll to top