Thursday , 25 April 2024

Home » भारत » राष्ट्रीय संग्रहालय के नोएडा इंस्टीट्यूट की आधारशिला रखी

राष्ट्रीय संग्रहालय के नोएडा इंस्टीट्यूट की आधारशिला रखी

नई दिल्ली, 31 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रीय संग्रहालय ने शनिवार को उस समय अपने 25 साल पुराने शैक्षिक संस्थान के लिए एक स्वतंत्र परिसर स्थापित करने की दिशा में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की जब केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने नोएडा में तीन एकड़ के भूखंड पर बनने वाले संस्थान परिसर की आधारशिला रखी।

राष्ट्रीय कला, संरक्षण और संग्रहालय विज्ञान इतिहास संग्रहालय संस्थान (एनएमआई) को 30 महीनों के भीतर नोएडा के सेक्टर 62 में अपना नया परिसर मिल जाएगा, जिसमें पांच मंजिला भवन होगा।

इस परिसर के निर्माण पर 90 करोड़ रुपये का खर्च आएगा और अपने निर्माण के बाद यह कला एवं विरासत का अपने तरह का इकलौता राष्ट्रीय संसाधन हो जाएगा।

केन्द्रीय मंत्री ने समारोह स्थल पर नाम पट्टिका का अनावरण करते हुए कहा, “यह संस्थान नोएडा तथा पूरे देश के भावी इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा।”

समारोह में राष्ट्रीय संग्रहालय के महानिदेशक डॉ. वेणु वासुदेवन, संस्कृति सचिव रवींद्र सिंह, राष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान के रजिस्ट्रार बिपिन ठाकुर और प्रोफेसर अनुपा पाण्डे भी मौजूद थे। प्रो. अनुपा पाण्डे राष्ट्रीय संग्रहालय की डीन हैं जो अपनी रजत जयंती मना रही है।

महेश शर्मा ने कहा कि छात्रावास की सुविधा के साथ पर्यावरण अनुकूल संस्थान अधिक रोजगार का सृजन करेगा तथा भारत में विरासत के रखरखाव को मजबूत करेगा।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान देश के गौरवशाली इतिहास के बारे में जागरूकता कायम करने में महत्वपूर्ण माध्यम है।

इस परिसर में कला, संरक्षण और संग्रहालय विज्ञान पर मौजूदा पाठ्यक्रम के अलावा पांच स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान किए जाएंगे।

राष्ट्रीय संग्रहालय के नोएडा इंस्टीट्यूट की आधारशिला रखी Reviewed by on . नई दिल्ली, 31 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रीय संग्रहालय ने शनिवार को उस समय अपने 25 साल पुराने शैक्षिक संस्थान के लिए एक स्वतंत्र परिसर स्थापित करने की दिशा में महत् नई दिल्ली, 31 जनवरी (आईएएनएस)। राष्ट्रीय संग्रहालय ने शनिवार को उस समय अपने 25 साल पुराने शैक्षिक संस्थान के लिए एक स्वतंत्र परिसर स्थापित करने की दिशा में महत् Rating:
scroll to top