Saturday , 20 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » रेलवे श्रीलंका को करेगी 6 डीएमयू ट्रेनों का निर्यात

रेलवे श्रीलंका को करेगी 6 डीएमयू ट्रेनों का निर्यात

अरुण कुमार दास

अरुण कुमार दास

नई दिल्ली, 11 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय रेल अब श्रीलंका में अपने कदम रखने जा रही है और जल्द ही छह डीएमयू (डीजल मल्टीपल यूनिट) ट्रेन सेट का निर्यात करेगी, जिसमें कुल 78 आधुनिक डिब्बे होंगे, जिसका मूल्य 600 करोड़ रुपये होगा।

पहले डीएमयू ट्रेन सेट में 13 डिब्बे होंगे, जिसे सितंबर में श्रीलंका को भेजा जाएगा, जबकि बाकी इस साल के अंत तक भेजे जाएंगे।

डीएमयू ट्रेन सेट में अलग से इंजन लगाने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि यह उसके एक या उससे अधिक कोचों में लगा होता है।

सभी ट्रेन सेट्स अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से लैस होंगे तथा उनका निर्माण चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) में किया गया है, जहां इस ऑर्डर से निर्यात कारोबार को बढ़ावा मिला है।

इन ट्रेनों में तीन तरह के डिब्बे होंगे, एसी एक्जेक्यूटिव क्लास, सेंकेंड क्लास और थर्ड क्लास, जो श्रीलंका की जरूरतों के हिसाब से तैयार किए गए हैं और इनमें सिर्फ बैठने की सुविधा होगी।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी जो इसके विनिर्माण की प्रक्रिया से जुड़े रहे हैं, ने आईएएनएस को बताया, “कोचों के डिजायन को ग्राहक के हिसाब से अंतिम रूप दिया गया है और आईसीएफ निर्यात ऑर्डर को समय पर पूरा करने के लिए जुटा है।”

रेलवे श्रीलंका को करेगी 6 डीएमयू ट्रेनों का निर्यात Reviewed by on . अरुण कुमार दासअरुण कुमार दासनई दिल्ली, 11 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय रेल अब श्रीलंका में अपने कदम रखने जा रही है और जल्द ही छह डीएमयू (डीजल मल्टीपल यूनिट) ट्रेन से अरुण कुमार दासअरुण कुमार दासनई दिल्ली, 11 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय रेल अब श्रीलंका में अपने कदम रखने जा रही है और जल्द ही छह डीएमयू (डीजल मल्टीपल यूनिट) ट्रेन से Rating:
scroll to top