Thursday , 25 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » लापता पनडुब्बी में विस्फोट हुआ था : अर्जेटिनी नौसेना

लापता पनडुब्बी में विस्फोट हुआ था : अर्जेटिनी नौसेना

ब्यूनस आयर्स, 24 नवंबर (आईएएनएस)। अटलांटिक में आठ दिन पहले चालक दल के 44 सदस्यों के साथ लापता हुई पनडुब्बी एआरए सान जुआन में विस्फोट हुआ था। अर्जेटिनी नौसेना ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, नौसेना के प्रवक्ता एनरिक बाल्बी ने कहा, “एआरए सान जुआन में विस्फोट होने के बारे में पता चला है।”

बाल्बी ने कहा, “परमाणु विशेषज्ञ व अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी(आईएईए) के अर्जेटिना में दूत राफेल ग्रॉसी ने अर्जेटिना सरकार को बताया कि यह घटना पनडुब्बी के सबसे अंतिम ज्ञात स्थान पर 15 नवंबर को हुई थी।”

परमाणु परीक्षणों की निगरानी करने वाली संस्था, व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि संगठन(सीटीबीटीओ) ने कहा कि उसने पनडुब्बी के अंतिम ज्ञात स्थान पर ‘असमान्य संकेत’ देखे थे।

नौसेना के प्रवक्ता ने ‘सावधानी बरतने’ और चालकदल के लापता ‘सदस्यों के रिश्तेदारों का सम्मान करने’ के लिए कहा है।

बाल्बी ने कहा, “नौसेना ने पनडुब्बी और चालक दल के 44 सदस्यों की तलाश जारी रखने का फैसला किया है।”

तलाशी और बचाव अभियान में 13 देशों के दल अर्जेटिना का साथ दे रहे हैं।

नौसेना ने बुधवार को कहा कि विशेषज्ञ एआरए सान जुआन के ज्ञात अंतिम स्थान पर ‘हाइड्रो-ध्वनिक विसंगति’ का पता लगा रहे हैं।

पनडुब्बी से अंतिम रेडियो संदेश जारी होने के तीन घंटे बाद 15 नवंबर को कई निगरानी उपकरणों ने विचित्र शोर सुना था।

चालकदल के एक लापता सदस्य की पत्नी ने हालांकि गुरुवार को कहा कि नौसेना ने पनडुब्बी में संभावित विस्फोट के बारे में सूचना सार्वजनिक करने से पहले हमें नहीं बताया।

पनडुब्बी 20 नवंबर को ब्यूनस आयर्स वापस आने वाली थी।

पनडुब्बी में सवार रडार ऑपरेटर की पत्नी लेगयूजेमोन ने कहा, “वे लोग यह नहीं कह रहे हैं कि वे सभी (चालकदल के सदस्य) मर चुके हैं। लेकिन यह तर्कसंगत अनुमान है, वे लोग वहां बुधवार से हैं।”

लापता पनडुब्बी में विस्फोट हुआ था : अर्जेटिनी नौसेना Reviewed by on . ब्यूनस आयर्स, 24 नवंबर (आईएएनएस)। अटलांटिक में आठ दिन पहले चालक दल के 44 सदस्यों के साथ लापता हुई पनडुब्बी एआरए सान जुआन में विस्फोट हुआ था। अर्जेटिनी नौसेना ने ब्यूनस आयर्स, 24 नवंबर (आईएएनएस)। अटलांटिक में आठ दिन पहले चालक दल के 44 सदस्यों के साथ लापता हुई पनडुब्बी एआरए सान जुआन में विस्फोट हुआ था। अर्जेटिनी नौसेना ने Rating:
scroll to top