Tuesday , 23 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » धर्मंपथ » लाल बहादुर शास्त्री पर उज्बेक प्रदर्शनी 25 सितंबर से

लाल बहादुर शास्त्री पर उज्बेक प्रदर्शनी 25 सितंबर से

नई दिल्ली, 24 सितंबर (आईएएनएस)। देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की स्मृति में उज्बेकिस्तान के नेशनल एसोसिएशन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक मास मीडिया के सहयोग से आयोजित प्रदर्शनी 25 सितंबर से 26 अक्टूबर तक नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडिया में की जाएगी।

उज्बेक प्रदर्शनी में रामपुर राजा लाइब्रेरी, नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडिया, खुदा बख्श ओरिएंटल पब्लिक लाइब्रेरी के संग्रह को प्रदर्शित किया जाएगा। प्र्दशनी में विशेषज्ञों की बैठक, विश्वविद्यालयों और भारत के सांस्कृतिक संस्थानों को पुस्तकों की भेंट भी शामिल है। इसके अलावा दिल्ली में उज्बेकिस्तान दूतावास में अन्य खास कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

ऐसी ही प्रस्तुति जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया और इस्लामिक कल्चरल सेंटर ऑफ इंडिया में भी आयोजित की गई। इसका पहला कार्यक्रम गुरुवार, 20 जनवरी 2018 को, लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल में किया गया था, जहां शास्त्री म्यूजियम को किताबों का अनूठा संग्रह भेंट किया गया। 10 वॉल्यूम में सचित्र तैयार किए गए किताबों के इस संग्रह में रिपब्लिक ऑफ उज्बेकिस्तान के शानदार विरासत को दर्शाया गया है। इसे पूरी दुनिया से संग्रहित आर्ट कलेक्शन में उकेरा गया है।

उज्बेक की कई पीढ़ियों द्वारा सराहा गए लाल बहादुर शास्त्री को भारत और पाकिस्तान के बीच, उनके 1966 की ऐतिहासिक घोषणा के लिए याद किया जाता है। उन्होंने इस समझौते पर अपनी मृत्यु के कुछ देर पहले ही ताशकंद में हस्ताक्षर किया था। भारतीय संस्कृति के लिए लाल बहादुर शास्त्री सेंटर, इंडियन कौंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस (आईसीसीआर) के तहत काम करता है। इसकी स्थापना 1995 में ताशकंद में की गई और अपने सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए पूरे उज्बेकिस्तान में जाना जाता है।

गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में रिपब्लिक ऑफ उज्बेकिस्तान के असाधारण एवं पूर्णाधिकारी राजदूत, एच.ई.फरहोद अरजिव, इंडो-उज्बेक फ्रेंडशिप सोसाइटी के चेयरमैन अनिल शास्त्री, इस प्रोजेक्ट के हेड और ऑर्थर फिरदवस अब्दुल खालिकोव, इग्नू नई दिल्ली की डॉ. आभा सिंह और फाइन आर्ट्स इंस्टीट्यूट ऑफ द एकेडमी ऑफ साइसेंस ऑफ उज्बेकिस्तान के डॉ. डीलरो करोमट उपस्थित थे।

इससे भारत के संग्रहालयों और पुस्तकालयों में संग्रहित वैज्ञानिक और सांस्कृतिक धरोहरों के बारे में साझा रूप में जानने का मार्ग प्रशस्त होगा। वैज्ञानिक परिणामों को इस श्रृंखला की किताबों के नए सेट में प्रकाशित किया जाएगा।

लाल बहादुर शास्त्री पर उज्बेक प्रदर्शनी 25 सितंबर से Reviewed by on . नई दिल्ली, 24 सितंबर (आईएएनएस)। देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की स्मृति में उज्बेकिस्तान के नेशनल एसोसिएशन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक मास मीडिया के सहयोग स नई दिल्ली, 24 सितंबर (आईएएनएस)। देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की स्मृति में उज्बेकिस्तान के नेशनल एसोसिएशन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक मास मीडिया के सहयोग स Rating:
scroll to top