Thursday , 25 April 2024

Home » मनोरंजन » लिम्फैटिक फाइलेरियासिस के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे स्वप्निल

लिम्फैटिक फाइलेरियासिस के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे स्वप्निल

मुंबई, 16 जनवरी (आईएएनएस)। अभिनेता स्वप्निल जोशी को महाराष्ट्र में लिम्फैटिक फाइलेरियासिस जैसी बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए ‘ब्रांड एम्बेसडर’ बनाया गया है।

यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने जोशी को ‘लिम्फैटिक फाइलेरियासिस (एलएफ) उन्मूलन के लिए बुधवार को ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त किया। स्वप्निल लिम्फैटिक फाइलेरियासिस (जिसे आमतौर पर हाथी पांव कहा जाता है) पर जागरूकता उत्पन्न करने और इस रोग को महाराष्ट्र से दूर करने के सरकारी प्रयासों में सहयोग देंगे।

चूंकि भारत लिम्फैटिक फाइलेरियासिस से वर्ष 2020 तक मुक्त होने के प्रयास में है, इसलिए पूरे विश्व का ध्यान भारत की ओर है और इस प्रतिबद्धता ने स्वप्निल को प्रभावी व्यक्तित्व बना दिया है।

बयान के अनुसार, फाइलेरियासिस से मुक्ति विश्व स्वास्थ्य संगठन का दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए सर्वाधिक वरीयता प्राप्त प्राथमिकताओं में से एक है। पूरी दुनिया के देशों ने वर्ष 2020 तक इस बीमारी से मुक्त होने का संकल्प लिया है। भारत में नेशनल वेक्टर बोर्न डिसीज कंट्रोल प्रोग्राम के कार्यालय ने नए उपचार (ट्रिपल ड्रग थेरैपी) द्वारा एक दशक पुराने रोग मुक्ति कार्यक्रम पर फिर से जोर दिया है।

बयान के अनुसार, स्वप्निल ने कहा, “इस अभिशाप से मुक्त होने का समय आ गया है। इसमें योगदान देने का मौका पाकर मैं सम्मानित हूं। हाथी रोग की रोकथाम की जा सकती है। लेकिन ऐसा कम ही लोग जानते हैं। मैं लोगों को सरकारी दवाएं लेने के लिए प्रोत्साहित करूंगा। यह हमारी जिम्मेदारी है कि लोग महाराष्ट्र और भारत को फाइलेरियासिस से मुक्त बनाएं।”

राज्य सरकार के स्वास्थ्य सेवाओं के संयुक्त निदेशक डॉ. पी. बी. भोइ ने कहा, “स्वप्निल महाराष्ट्र के एक सबसे प्रभावशाली व्यक्ति हैं। आपके प्रभाव से जागरूकता उत्पन्न होगी और लोग सरकार द्वारा सहयोग प्राप्त मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन प्रोग्राम पर विश्वास करेंगे।”

महाराष्ट्र सरकार, नेशनल प्रोग्राम फॉर एलिमिनेशन ऑफ लिम्फैटिक फाइलेरियासिस के अंतर्गत 20 जनवरी से नागपुर में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) शुरू करने वाली हैं।

लिम्फैटिक फाइलेरियासिस के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे स्वप्निल Reviewed by on . मुंबई, 16 जनवरी (आईएएनएस)। अभिनेता स्वप्निल जोशी को महाराष्ट्र में लिम्फैटिक फाइलेरियासिस जैसी बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए 'ब्रांड एम्बेसडर' मुंबई, 16 जनवरी (आईएएनएस)। अभिनेता स्वप्निल जोशी को महाराष्ट्र में लिम्फैटिक फाइलेरियासिस जैसी बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए 'ब्रांड एम्बेसडर' Rating:
scroll to top