Friday , 29 March 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » विकीपीडिया ने विकासशील देशों के लिए मुफ्त मोबाइल कार्यक्रम बंद किया

विकीपीडिया ने विकासशील देशों के लिए मुफ्त मोबाइल कार्यक्रम बंद किया

सैन फ्रांसिस्को, 20 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिका और यूरोप के बाहर विकीपीडिया को लेकर कम जागरूकता का हवाला देते हुए विकीमीडिया फाउंडेशन (डब्ल्यूएमएफ) ने घोषणा की है कि वह विकासशील देशों में अपनी ‘विकीपीडिया जीरो’ कार्यक्रम को बंद कर रहा है, जिसके तहत मोबाइल फोन पर विकीपीडिया की सेवा मुफ्त मुहैया कराई जाती है।

फाउंडेशन के मुताबिक, साल 2016 से ही इस सेवा के लेने वालों की संख्या में तेज गिरावट दर्ज की जा रही है।

फाउंडेशन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “इसका कारण मोबाइल डेटा की लागत में आई कमी तथा मोबाइल उद्योग में तेजी से जारी गतिशीलता है।”

फाउंडेशन ने कहा कि वह इस कार्यक्रम के लिए नए कैरियर के साथ आगे भागीदारी नहीं करेगी तथा ‘विकीपीडिया जीरो’ कार्यक्रम साल 2018 में बंद कर दिया जाएगा।

इस सेवा की शुरुआत 2012 में की गई थी। इसके तह म्यांमार और नेपाल समेत कई विकासशील देशों में इस सेवा की शुरुआत की थी और 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को इसकी पहुंच प्रदान की थी।

इस दौरान, संगठन ने कहा है कि वह विकासशील दुनिया के लोगों की सेवा के लिए नई संभावनाओं की तलाश में जुटी है।

विकीपीडिया ने विकासशील देशों के लिए मुफ्त मोबाइल कार्यक्रम बंद किया Reviewed by on . सैन फ्रांसिस्को, 20 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिका और यूरोप के बाहर विकीपीडिया को लेकर कम जागरूकता का हवाला देते हुए विकीमीडिया फाउंडेशन (डब्ल्यूएमएफ) ने घोषणा की है सैन फ्रांसिस्को, 20 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिका और यूरोप के बाहर विकीपीडिया को लेकर कम जागरूकता का हवाला देते हुए विकीमीडिया फाउंडेशन (डब्ल्यूएमएफ) ने घोषणा की है Rating:
scroll to top