Friday , 29 March 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » वैज्ञानिकों को मिलकर प्राथमिकता तय करनी होगी : मोदी

वैज्ञानिकों को मिलकर प्राथमिकता तय करनी होगी : मोदी

पटना, 25 जुलाई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां शनिवार को कहा कि कृषि के क्षेत्र में लगे सभी वैज्ञानिकों को मिलकर प्राथमिकता तय करनी होगी। उन्होंने कहा कि आज देश में हरित क्रांति सहित कृषि के चार क्षेत्रों में क्रांति की जरूरत है।

पटना में आयोजित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के 87वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज वैज्ञानिकों को उनके काम के प्रति जितनी सराहना मिलनी चाहिए, वह नहीं मिल पाती। इस कारण वैज्ञानिकों के उत्साह में कमी आती है।

प्रधानमंत्री ने कृषि प्रधान देश में कृषि के पिछड़ेपन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि आज भी देश कृषि के क्षेत्र में आत्मनिर्भर नहीं है और कृषि उत्पादों को आयात करना पड़ता है। यह बहुत दुख की बात है।

उन्होंने वैज्ञानिकों से वैश्विक परिवेश को ध्यान में रखते हुए मिलकर प्राथमिकता तय करने की अपील की। प्रधानमंत्री ने माना कि देश में वैज्ञानिकों को जितना मान-सम्मान मिलना चाहिए, उतना उन्हें नहीं मिल पाता और सरकार भी अन्य प्राथमिकताओं के कारण कृषि क्षेत्र के लिए अपेक्षित बजट उपलब्ध नहीं करा पाती।

उन्होंने कृषि के क्षेत्र में चार क्रांतियों की जरूरत बताते हुए कहा कि आज ऊर्जा क्रांति, हरित क्रांति, श्वेत क्रांति और नील क्रांति की जरूरत है। इन सभी क्षेत्रों में विकास होने से ही देश आगे बढ़ेगा।

इससे पहले, मोदी ने 18 विभिन्न श्रेणियों में 82 लोगों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। पुरस्कृत होने वालों में 55 वैज्ञानिक, सात किसान और छह पत्रकार शमिल थे।

उल्लेखनीय है कि आईसीएआर का स्थापना समारोह पहली बार दिल्ली से बाहर हो रहा है।

इस मौके पर राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह सहित कई अधिकारी उपस्थित रहे।

वैज्ञानिकों को मिलकर प्राथमिकता तय करनी होगी : मोदी Reviewed by on . पटना, 25 जुलाई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां शनिवार को कहा कि कृषि के क्षेत्र में लगे सभी वैज्ञानिकों को मिलकर प्राथमिकता तय करनी होगी। उन्होंने पटना, 25 जुलाई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां शनिवार को कहा कि कृषि के क्षेत्र में लगे सभी वैज्ञानिकों को मिलकर प्राथमिकता तय करनी होगी। उन्होंने Rating:
scroll to top