Friday , 29 March 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » शेयर बाजार : वैश्विक संकेतों पर रहेगी नजर

शेयर बाजार : वैश्विक संकेतों पर रहेगी नजर

मुंबई, 17 दिसंबर (आईएएनएस)। अगले सप्ताह शेयर बाजार में निवेशकों की नजर वैश्विक संकेतों पर रहेगी और बाजार की चाल वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों के प्रदर्शन के आधार पर तय होंगे।

अगले सप्ताह इंडसइंड बैंक और यस बैंक को बीएसई के सेंसेक्स में शामिल किया जाएगा तथा सिप्ला और ल्यूपिनन को इस बेंचमार्क सूचकांक से बाहर कर दिया जाएगा। यह बदलाव सोमवार (18 दिसंबर) से प्रभावी होंगे।

राजनीति मोर्चे पर, निवेशकों की नजर हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनावों के नतीजों पर है। हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को एक ही चरण में चुनाव हुए थे, जबकि गुजरात में दो चरणों में 9 और 14 दिसंबर को चुनाव कराए गए। दोनों ही राज्यों के नतीजे सोमवार (18 दिसंबर) को घोषित किए जाएंगे।

इस दौरान संसद का शीतकालीन सत्र शुक्रवार (15 दिसंबर) से शुरू होगा। इस सत्र में कुल 14 कामकाजी दिन हैं। सत्र की समाप्ति 5 जनवरी को होगी। सरकार इस सत्र में कई महत्वपूर्ण विधेयक ेश करेगी, जिसमें वित्तीय संकल्प और जमा बीमा विधेयक, 2017 प्रमुख है।

इस बिल का लक्ष्य बैंकों और एनबीएफसी (गैर-बैकिंग वित्तीय कंपनियां) जैसे वित्तीय संस्थानों की विफलता के प्रभाव को कम करना है। इसे सदन की स्थायी समिति द्वारा मंजूरी दे दी गई है।

वैश्विक मोर्चे पर, यूरोजोन का नवंबर का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आंकड़े सोमवार (18 दिसंबर) को जारी किए जाएंगे। अमेरिका की चालू आवास ऋण के नवंबर के आंकड़े बुधवार (20 दिसंबर) को जारी होंगे।

बैंक ऑफ जापान की मौद्रिक नीति का बुधवार (20 दिसंबर) को खुलासा किया जाएगा। अमेरिका की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की तीसरी तिमाही के आंकड़े गुरुवार (21 दिसंबर) को जारी किए जाएंगे।

ब्रिटेन की जीडीपी के आंकड़े शुक्रवार (22 दिसंबर) को जारी होंगे। अमेरिका में नए घरों की बिक्री का आंकड़ा शुक्रवार (22 दिसंबर) को जारी किया जाएगा।

शेयर बाजार : वैश्विक संकेतों पर रहेगी नजर Reviewed by on . मुंबई, 17 दिसंबर (आईएएनएस)। अगले सप्ताह शेयर बाजार में निवेशकों की नजर वैश्विक संकेतों पर रहेगी और बाजार की चाल वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, घरेलू और वैश्विक व् मुंबई, 17 दिसंबर (आईएएनएस)। अगले सप्ताह शेयर बाजार में निवेशकों की नजर वैश्विक संकेतों पर रहेगी और बाजार की चाल वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, घरेलू और वैश्विक व् Rating:
scroll to top