Friday , 19 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » पर्यावरण » सिंहस्थ में अनूठी पहल-धर्मगुरुओं ने लिया एकजुट हो संकल्प-लायेंगे स्वच्छता क्रान्ति

सिंहस्थ में अनूठी पहल-धर्मगुरुओं ने लिया एकजुट हो संकल्प-लायेंगे स्वच्छता क्रान्ति

May 4, 2016 10:56 am by: Category: पर्यावरण Comments Off on सिंहस्थ में अनूठी पहल-धर्मगुरुओं ने लिया एकजुट हो संकल्प-लायेंगे स्वच्छता क्रान्ति A+ / A-

DSC_0042उज्जैन से अनिल सिंह – सिंहस्थ 2016 में जूना अखाड़े के पीठाधीश्वर एवं परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी के संयुक्त प्रयासों से भारत के धर्मगुरु एवं वैश्विक संस्थाओं के प्रतिनिधियों का जमावड़ा स्वच्छता क्रान्ति अभियान के लिए एक मंच पर हुआ.सभी ने एकमत हो संकल्प लिया एवं एक दुसरे के हाथों को जोड़ कार्य करने का आह्वान किया.

सभी ने मीडिया को इस पुनीत कार्य में सहयोगी होने का आमंत्रण दिया.

यूनिसेफ ने मीडिया समन्वय में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी 

इस कार्यक्रम को मूर्तरूप देने में यूनिसेफ की प्रदेशस्तरीय टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.मीडिया संयोजन अनिल गुलाटी के प्रयासों की आयोजक भूरी-भूरी प्रशंसा करते नजर आये.

जल -संरक्षण का आह्वान किया अवधेशानंद गिरी जी ने 

प्रमुख वक्ता के रूप में स्वामी अवधेशानंद गिरी ने कहा की पानी सभी के जीवन की बुनियादी आव्य्शकता है.लेकिन धरती पर पानी कम हो गया है .पीने योग्य पानी की कमी तेजी से हो रही है.इसलिए जल संरक्षण महत्वपूर्ण हो गया है.प्रत्येक धर्म में जल संरक्षण पर जोर एवं सम्मान दिया गया है.यह खूबसूरत क्षण है जब धर्म गुरु एक साथ यहाँ क्षिप्रा के तट पर इस पुनीत कार्य हेतु एकत्रित हुए हैं.

जीवा की महासचिव ने दिया प्रारम्भिक उद्बोधन 

उन्होंने कहा की जीवा की स्थापना इस सिद्धांत पर की गयी है कि एक धर्म-गुरु होने के नाते हम सभी अपनी शान्ति की परिभाषा में यह शामिल करें की सभी धर्मावलम्बियों को स्वच्छ पेयजल,और स्वच्छत़ा प्राप्त हो.हिंसा से अधिक लोग स्वच्छता न होने से विश्व में प्रभावित होते हैं.खुले में शौच ना कंरने के संकल्प पर उन्होंने ध्यान दिलाया .इस संकल्प के लिए उन्होंने सिंहस्थ महाकुम्भ को बेहतर स्थान निरूपित किया.

यूनिसेफ भारत की प्रमुख सुश्री सू कोट्स एवं संचार प्रमुख केरोलिन डल्क भी वक्ताओं में रहीं 

सू कोट ने कहा असुरक्षित पेयजल ,सफाई ना होना डायरिया आदि बीमारियों का कारण बनता है.वहीँ संचार प्रमुख केरोलिन ने कहा की देश के प्रमुख धर्मगुरु बच्चों का जीवन बचाने के एक महतवपूर्ण संकल्प में शामिल हुए इस कार्य से आज देश में एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है.

संकल्प में शामिल हुए अतिथियों में अवधेशानंद गिरी जी,चिदानन्द सरस्वती,स्वामी हरिचेतानंद जी,डॉ सईद कल्बे सादिक,इमाम उम्र इलयासी,ज्ञानी गुरुचरण सिंह जी,भाई मोहिंदर सिंह अहलुवालिया जी ,परमजीत चंडोक जी,आचार्य लोकेश मुनि जी,वें भीखू संघ सेना,हठयोगी जी,साध्वी भगवती सरस्वती जी,डॉ बिन्नी सरीन जी,बिशप सेबास्टिन बडाकल,सिस्टर वीणा,राम महेश मिश्रा आदि शामिल रहे.

 

सिंहस्थ में अनूठी पहल-धर्मगुरुओं ने लिया एकजुट हो संकल्प-लायेंगे स्वच्छता क्रान्ति Reviewed by on . उज्जैन से अनिल सिंह - सिंहस्थ 2016 में जूना अखाड़े के पीठाधीश्वर एवं परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी के संयुक्त प्रयासों से भारत के धर्मगुरु एवं वैश उज्जैन से अनिल सिंह - सिंहस्थ 2016 में जूना अखाड़े के पीठाधीश्वर एवं परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी के संयुक्त प्रयासों से भारत के धर्मगुरु एवं वैश Rating: 0
scroll to top