Thursday , 25 April 2024

Home » भारत » ‘स्कूल नर्सरी योजना’ छात्रों को प्रकृति से जोड़ने की पहल (लीड-1)

‘स्कूल नर्सरी योजना’ छात्रों को प्रकृति से जोड़ने की पहल (लीड-1)

नई दिल्ली, 10 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को ‘स्कूल नर्सरी योजना’ का शुभारंभ किया, जिसके तहत स्कूली छात्र-छात्राओं को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

जावड़ेकर ने बताया कि केंद्र सरकार की स्कूल नर्सरी योजना में इस साल 1,000 स्कूल हिस्सा लेंगे। योजना के तहत पर्यावरण मंत्रालय कार्यक्रम से जुड़े स्कूलों के परिसरों में नर्सरी बनवाएगा और कक्षा छह से नौ तक के विद्यार्थियों को वृक्षारोपण के महत्व के बारे में शिक्षित किया जाएगा।

उन्होंने कहा, “हम विद्यार्थियों को स्कूल में बनाई गई नर्सरी में बीज बोना और पौधों की देखभाल करना सिखा रहे हैं। यह कार्यक्रम जीव विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए व्यावहारिक प्रयोग के तहत, जबकि अन्य विषयों के विद्यार्थियों के लिए पाठ्येतर गतिविधियों के तहत करवाई जा रही है। इसका उद्देश्य उन्हें प्रकृति के करीब लाना है।”

मंत्री ने आगे कहा, “एक साल बाद वार्षिक परीक्षाएं समाप्त होने पर उनके लगाए हुए पौधों के साथ परिणाम उन्हें सौंपे जाएंगे।”

मंत्री ने कहा, “यह प्रकृति से जुड़ने और उसे बेहतर रूप में जानने समझने की कोशिश है। इससे जलवायु परिवर्तन की चुनौतियां भी कम होंगी।”

जावड़ेकर ने कहा कि 5,000 स्कूल अगले साल परियोजना में हिस्सा लेंगे और 2017 तक 10,000 स्कूलों के इस परियोजना से जुड़ने की संभावना है।

मंत्री ने परियोजना में हिस्सा लेने वाले सभी स्कूलों को पौधे वितरित किए। इन पौधों को दिल्ली सरकार के वन विभाग, दिल्ली पार्क्‍स एंड गार्डेन सोसायटी द्वारा उपलब्ध कराया गया।

इस परियोजना के तहत पौधों को उगाने के लिए स्कूल तथा विद्यार्थियों के इस्तेमाल के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं को मंत्रालय उपलब्ध कराएगी। युवा मस्तिष्क में प्रकृति के प्रति अलख जगाने के लिए खाद निर्माण, वर्षा जल संचयन तथा जल पुनर्चक्रण के लिए स्कूलों को उत्साहित किया जाएगा।

‘स्कूल नर्सरी योजना’ छात्रों को प्रकृति से जोड़ने की पहल (लीड-1) Reviewed by on . नई दिल्ली, 10 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को 'स्कूल नर्सरी योजना' का शुभारंभ किया, जिसके तहत स्कूली छात्र-छात्राओं को पे नई दिल्ली, 10 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को 'स्कूल नर्सरी योजना' का शुभारंभ किया, जिसके तहत स्कूली छात्र-छात्राओं को पे Rating:
scroll to top