Wednesday , 17 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » हरियाणा सरकार दो मंदिरों का अधिग्रहण करेगी

हरियाणा सरकार दो मंदिरों का अधिग्रहण करेगी

चंडीगढ़, 22 नवंबर (आईएएनएस)। हरियाणा सरकार ने बुधवार को प्रदेश के दो प्राचीन मंदिरों का अधिग्रहण करने का फैसला लिया।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट ने पंचकूला स्थित ऐतिहासिक श्री माता चंडी देवी मंदिर और हिसार जिले के बनभोरी में श्री दुर्गा माता मंदिर का प्रबंधन सरकार के नियंत्रण में रखने का फैसला लिया।

आजाद भारत के पहले नियोजित नगर, चंडीगढ़ का नाम माता चंडी मंदिर के नाम पर ही रखा गया था।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक चंडी देवी मंदिर का प्रबंधन श्री माता मनसा देवी श्राइन अधिनियम 1991 के अनुच्छेद 2(एच) के तहत होगा।

प्रवक्ता ने कहा कि चंडी मंदिर में प्रबंधन व व्यवस्था में दिक्कतें आने की शिकायतें मिलने पर सरकार ने मंदिर के प्रबंधन को अपने हाथों में लिया है। उन्होंने बताया कि मंदिर में काफी मात्रा में नकदी व वस्तु के रूप में श्रद्धालु चढ़ावा चढ़ाते हैं लेकिन मंदिर की व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुविधा पर बहुत कम खर्च किया जाता है।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि बनभोरी श्राइन अधिनियम 2017 के तहत श्री दुर्गा माता मंदिर बनभोरी का संचालन किया जाएगा। इस मंदिर में तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं को हो रही कठिनाइयों व असुविधाओं को देखते हुए सरकार ने इसका अधिग्रहण किया है।

उनका कहना था कि करोड़ों रुपये की आमदनी व संपत्ति की चोरी रोकने के लिए मंदिर का प्रबंधन, नियंत्रण व व्यवस्था को सरकार कब्जे में लेना जरूरी था।

प्रवक्ता ने कहा, “मंदिर में आय का कोई हिसाब नहीं रखा जाता है। पुजारी और इनके परिवार मंदिर की आमदनी का उपयोग अपने निजी उद्देश्यों के लिए करते हैं। “

हरियाणा सरकार दो मंदिरों का अधिग्रहण करेगी Reviewed by on . चंडीगढ़, 22 नवंबर (आईएएनएस)। हरियाणा सरकार ने बुधवार को प्रदेश के दो प्राचीन मंदिरों का अधिग्रहण करने का फैसला लिया।मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की अध्यक्षता में चंडीगढ़, 22 नवंबर (आईएएनएस)। हरियाणा सरकार ने बुधवार को प्रदेश के दो प्राचीन मंदिरों का अधिग्रहण करने का फैसला लिया।मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की अध्यक्षता में Rating:
scroll to top