Saturday , 20 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » ख़बरें अख़बारों-वेब से » मोदी के आगमन से बनारस में नोटो की बारिश

मोदी के आगमन से बनारस में नोटो की बारिश

December 18, 2016 10:11 pm by: Category: ख़बरें अख़बारों-वेब से Comments Off on मोदी के आगमन से बनारस में नोटो की बारिश A+ / A-

%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a5%80वाराणसी-देश में पांच सौ के पुराने तथा एक हजार रुपए के नोट प्रचलन के बाहर होने के बाद बड़े नकदी संकट से जूझ रहे पूर्वांचल के सभी जिलों के लिए राहत भरी खबर। रिजर्व बैंक ने कल रात करेंसी की भारी भरकम खेप बनारस पहुंचा दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 22 दिसंबर के आगमन से पहले सुरक्षा व्यवस्था के बीच दो ट्रक से लाई गई करेंसी से वाराणसी व आसपास के सभी जिलों में नकदी संकट समाप्त हो जाएगा, ऐसी उम्मीद जताई जा रही है। बताया गया है कि लाई गई करेंसी दो हजार करोड़ से ज्यादा है।

आधीरात के आसपास रूस के कार्गो विमान से करेंसी की दूसरी खेप भी लाई गई। बाबतपुर हवाईअड्डे पर करीब 140 पेटी में बंद करेंसी का बैंक अफसरों ने मिलान करवाकर उन्हें वाहनों में लोड करवाया। इसके लिए दस पहिए वाले एक और छह पहिए वाले चार ट्रकों का इंतजाम किया गया था। सुरक्षा के लिए पांच वाहनों पर स्पेशल टीम तैनात थी। नोटों की यह खेप लेकर सभी वाहन जौनपुर की ओर प्रस्थान कर गए। सूत्रों के अनुसार इन 140 पेटियों में करीब 1000 करोड़ से ज्यादा की करेंसी है जिसे गोरखपुर व आसपास के जिलों के लिए भेजा गया है।

 

राहत भरी दूसरी बात यह है कि इनमें सभी नोट 100 व 500 रुपये के हैं। बैंक सूत्रों के मुताबिक कल तक बनारस के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के बैंकों के साथ ही चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, आजमगढ़, बलिया, मऊ, मीरजापुर, भदोही, सोनभद्र आदि के लिए नई करेंसी भेज भी दी गई। आज भी यह सिलसिला जारी रहेगा।

दूसरी ओर यूनियन बैंक के एलडीएम रंजीत सिंह ने सुरक्षा का हवाला देते हुए प्राप्त धनराशि की सटीक संख्या बताने से इंकार करते हुए इतना जरूर कहा कि आरबीआइ ने नोटों की बड़ी खेप भेजी है। इससे नकदी संकट काफी हद तक समाप्त हो जाएगा

ज्ञात हो कि बनारस में 39 बैंकों की 456 शाखाएं हैं, जबकि एटीएम की संख्या 674 है। अब शहर के सभी एटीएम को फुल रखना प्राथमिकता में होगा। इसकी तैयारी देर शाम से ही शुरू कर दी गई। एसबीआइ के कुल 174 एटीएम हैं, इनमें कुछ तकनीकी वजहों से बंद थे, जिन्हें अब तेजी से ठीक कराया जा रहा है।

ज्ञात हो कि बनारस में 39 बैंकों की 456 शाखाएं हैं, जबकि एटीएम की संख्या 674 है। अब शहर के सभी एटीएम को फुल रखना प्राथमिकता में होगा। इसकी तैयारी देर शाम से ही शुरू कर दी गई। एसबीआइ के कुल 174 एटीएम हैं, इनमें कुछ तकनीकी वजहों से बंद थे, जिन्हें अब तेजी से ठीक कराया जा रहा है।

जागरण से साभार

मोदी के आगमन से बनारस में नोटो की बारिश Reviewed by on . वाराणसी-देश में पांच सौ के पुराने तथा एक हजार रुपए के नोट प्रचलन के बाहर होने के बाद बड़े नकदी संकट से जूझ रहे पूर्वांचल के सभी जिलों के लिए राहत भरी खबर। रिजर् वाराणसी-देश में पांच सौ के पुराने तथा एक हजार रुपए के नोट प्रचलन के बाहर होने के बाद बड़े नकदी संकट से जूझ रहे पूर्वांचल के सभी जिलों के लिए राहत भरी खबर। रिजर् Rating: 0
scroll to top