Tuesday , 23 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » 2030 तक टीबी को उखाड़ फेंकने के लिए नए प्रयास शुरू : डब्ल्यूएचओ

2030 तक टीबी को उखाड़ फेंकने के लिए नए प्रयास शुरू : डब्ल्यूएचओ

जिनेवा, 18 नवंबर (आईएएनएस)। तपेदिक (टीबी) को साल 2030 तक जड़ से खत्म करने की दिशा में कदम उठाने के लिए 114 देशों के प्रतिनिधियोंके बीच सहमति बनी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह कहा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, टीबी के खात्मे के लिए शुक्रवार को डब्ल्यूएचओ की पहली वैश्विक मंत्रिस्तरीय बैठक में जुटे प्रतिनिधियों के बीच इसका ऐलान हुआ।

प्रतिनिधियों ने टीबी से बचाव और देखभाल के लिए स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने का वादा किया।

इस दौरान इस लक्ष्य के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय निवेश के जरिए पर्याप्त एवं सतत रूप से धन जुटाने पर भी सहमति बनी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस एढानोम घेब्रयेसस के मुताबिक, “आज टीबी के खात्मे की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।”

डॅब्ल्यूएचओ के मुताबिक, टीबी से निपटने के वैश्विक प्रयासों की मदद से वर्ष 2000 से लेकर अब तक अनुमानित रूप से 5.3 करोड़ लोगों को बचाया गया है और टीबी की मृत्यु दर 37 फीसदी घटी है, लेकिन कई देशों में इस दिशा में विकास में रुकावट आई है, वैश्विक प्रयास लक्ष्य से भटक गए हैं।

2030 तक टीबी को उखाड़ फेंकने के लिए नए प्रयास शुरू : डब्ल्यूएचओ Reviewed by on . जिनेवा, 18 नवंबर (आईएएनएस)। तपेदिक (टीबी) को साल 2030 तक जड़ से खत्म करने की दिशा में कदम उठाने के लिए 114 देशों के प्रतिनिधियोंके बीच सहमति बनी है। विश्व स्वास जिनेवा, 18 नवंबर (आईएएनएस)। तपेदिक (टीबी) को साल 2030 तक जड़ से खत्म करने की दिशा में कदम उठाने के लिए 114 देशों के प्रतिनिधियोंके बीच सहमति बनी है। विश्व स्वास Rating:
scroll to top