Thursday , 21 March 2019

Home » धर्म-अध्यात्म » गंगासागर मेले के लिए बंगाल में सुरक्षा बढ़ाई गई

गंगासागर मेले के लिए बंगाल में सुरक्षा बढ़ाई गई

January 14, 2019 5:00 pm by: Category: धर्म-अध्यात्म Comments Off A+ / A-

download (4)कोलकाता, 14 जनवरी -मकर संक्रांति के मौके पर गंगासागर मेले की शुरुआत से पहले पश्चिम बंगाल में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि इस पर्व पर करीब 16 लाख श्रद्धालु गंगा और बंगाल की खाड़ी के संगम पर पवित्र डुबकी लगाने के लिए आते हैं।

राज्य सरकार ने भारी संख्या में पुलिस को तैनात किया है। 20 ड्रोन और 800 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

तटरेखा के समीप भारतीय तटरक्षकों ने होवरक्रॉफ्ट, उच्च गति वाले गश्ती जहाज और निगरानी वाली नावें तैनात की हैं।

पूर्वोत्तर तटरक्षक के एक अधिकारी ने कहा, “होवरक्रॉफ्ट पूरे मेले के दौरान चौबीसों घंटे तैनात रहेंगे। यह क्राफ्ट नदी में खोज व बचाव अभियान और सुरक्षा दायरे को सुगम बनाएंगे।”

उन्होंने कहा, “इसके अलावा, मेले के दौरान रबड़ जैमिनी नावों के साथ जीवन रक्षक त्वरित कार्रवाई दस्ता और गोताखोर तैनात रहेंगे ताकि श्रद्धालुओं के डूबने के किसी भी खतरे से निपटा जा सके।”

इलाके में विभिन्न जगहों पर बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं, जिसके जरिए श्रद्धालु ट्रेनों, बसों और नावों के समय और शुल्क को लेकर अवगत रहेंगे और ज्वार के समय को भी जान सकेंगे।

तटरक्षक तटीय सुरक्षा नेटवर्क (सीएसएन) प्रणाली के माध्यम से भी इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस बनाए रखेंगे।

गंगासागर मेले के लिए बंगाल में सुरक्षा बढ़ाई गई Reviewed by on . कोलकाता, 14 जनवरी -मकर संक्रांति के मौके पर गंगासागर मेले की शुरुआत से पहले पश्चिम बंगाल में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि इस पर्व पर कोलकाता, 14 जनवरी -मकर संक्रांति के मौके पर गंगासागर मेले की शुरुआत से पहले पश्चिम बंगाल में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि इस पर्व पर Rating: 0
scroll to top