Thursday , 23 November 2017

Home » धर्मंपथ » वैष्णो देवी में 1 करोड़ का अनोखा रिकॉर्ड

वैष्णो देवी में 1 करोड़ का अनोखा रिकॉर्ड

जम्मू: जम्मू कश्मीर में त्रिकूटा पहाड़ पर स्थित पवित्र माता वैष्णोदेवी गुफा ने इस साल अब तक एक करोड़ श्रद्धालुओं के यहां पहुंचने के साथ ही तीर्थयात्रियों के मामले में एक ऐतिहासिक रिकार्ड कायम किया है।

धर्मस्थल बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि इस साल पिछले साल की तुलना में साढ़े बारह लाख अधिक तीर्थयात्री यहां आए ।

श्रीमाता वैष्णोदेवी धर्मस्थल बोर्ड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मंदीप के भंडारी ने कहा, ‘आज माता वैष्णोदेवी ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि रची है क्योंकि वह इस साल करोड़ श्रद्धालुओं के आगमन को पार कर गया है। हम नये रिकार्ड से खुश हैं।’’ भंडारी ने कहा कि जयपुर से अपने परिवार के साथ गुरुवार को आए राकेश विश्वकर्मा करोड़वें श्रद्धालु हैं।

बुधवार शाम माता वैष्णो देवी की यात्रा ने वर्ष 2011 में एक करोड का आंकडा पार कर इतिहास रच दिया। यह पहला मौका है, जब किसी साल एक करोड से अधिक यात्रियों ने माता वैष्णो देवी के दर्शन किए।

एक करोडवें भक्त बनने का गौरव डॉक्टर राकेश विश्वकर्मा को प्राप्त हुआ है। विश्वकर्मा जयपुर के रहने वाले हैं। वर्ष 2010की यात्रा का आंकडा 87लाख 49 हजार से अधिक रहा था।

वैष्णो देवी में 1 करोड़ का अनोखा रिकॉर्ड Reviewed by on . जम्मू: जम्मू कश्मीर में त्रिकूटा पहाड़ पर स्थित पवित्र माता वैष्णोदेवी गुफा ने इस साल अब तक एक करोड़ श्रद्धालुओं के यहां पहुंचने के साथ ही तीर्थयात्रियों के माम जम्मू: जम्मू कश्मीर में त्रिकूटा पहाड़ पर स्थित पवित्र माता वैष्णोदेवी गुफा ने इस साल अब तक एक करोड़ श्रद्धालुओं के यहां पहुंचने के साथ ही तीर्थयात्रियों के माम Rating:
scroll to top