Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » ख़बरें अख़बारों-वेब से » अजय माकन ने कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी का पद छोड़ा

अजय माकन ने कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी का पद छोड़ा

November 16, 2022 10:28 pm by: Category: ख़बरें अख़बारों-वेब से Comments Off on अजय माकन ने कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी का पद छोड़ा A+ / A-

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने 25 सितंबर के जयपुर के राजनीतिक घटनाक्रम का हवाला देते हुए राजस्थान प्रभारी की जिम्मेदारी छोड़ने की इच्छा जताई है.

सूत्रों का कहना है कि माकन ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि यह पार्टी के हित में है कि राजस्थान के लिए नया प्रभारी नियुक्त किया जाए. माकन ने यह पत्र गत आठ नवंबर को लिखा था.

सूत्रों ने बताया कि एक पृष्ठ के इस पत्र में माकन ने कहा है कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ दिसंबर के प्रथम सप्ताह में राजस्थान में दाखिल होगी और चार दिसंबर को उपचुनाव भी है, ऐसे में जरूरी है कि जल्द से जल्द नया प्रभारी नियुक्त किया जाए. राज्य की सरदारशहर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है.

उल्लेखनीय है कि 25 सितंबर को मुख्यमंत्री आवास पर कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक बुलाई गई थी. इसे कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से पहले मुख्यमंत्री को बदलने की कवायद के रूप में देखा गया था, क्योंकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा था.

हालांकि, सीएलपी की बैठक नहीं हो सकी थी, क्योंकि गहलोत के वफादार विधायकों ने संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल के आवास पर समानांतर बैठक की थी और सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने के किसी भी संभावित कदम के खिलाफ विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को अपना इस्तीफा सौंप दिया था.

इन विधायकों का कहना था कि अगर विधायक दल का नया नेता चुनना है तो वह उन 102 विधायकों में से हो, जिन्होंने जुलाई 2020 में राजनीतिक संकट के दौरान अशोक गहलोत नीत सरकार का समर्थन किया था. तब पायलट और 18 अन्य विधायकों ने गहलोत के खिलाफ बगावत की थी.

इसके बाद कांग्रेस की अनुशासनात्मक समिति ने मंत्री शांति धारीवाल और महेश जोशी तथा पार्टी नेता धर्मेंद्र राठौड़ को उनकी इस ‘घोर अनुशासनहीनता’ के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया था और उनसे 10 दिन के भीतर यह बताने के लिए कहा था कि उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए. हालांकि, अनुशासनात्मक समिति ने इन नोटिस पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है.

एनडीटीवी के अनुसार, माकन को उम्मीद थी कि इन विधायकों के खिलाफ पार्टी कार्रवाई करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, माकन ने खड़गे को लिखे पत्र में कहा कि वे अब राजस्थान प्रभारी के पद पर बने रहना नहीं चाहते हैं. माकन विशेष रूप से तीन नेताओं- राजस्थान में संसदीय मामलों के मंत्री शांति धारीवाल, पार्टी के मुख्य सचेतक महेश जोशी और राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौर के खिलाफ कार्रवाई न होने को लेकर क्षुब्ध थे.

पार्टी की अनुशासन समिति ने उन्हें कारण बताओ नोटिस दिया था, लेकिन आगे कोई कार्रवाई नहीं की गई. इसके बजाय, उन्हें भारत जोड़ो यात्रा के दौरान संगठनात्मक जिम्मेदारियां दे दी गईं.

पत्र में कथित तौर पर दावा किया गया था कि माकन ने महसूस किया कि सितंबर में जो कुछ हुआ, उसे देखते हुए राज्य के नेताओं पर उनका अब ‘नैतिक अधिकार’ नहीं रहा.

माकन ने कथित तौर पर खड़गे को लिखा, ‘मेरे पास कोई नैतिक अधिकार नहीं बचा है. मैं किस अधिकार से विधायकों के साथ बातचीत करूंगा या प्रभारी के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करूंगा. घोर अनुशासनहीनता हुई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. यहां तक कि माफी भी नहीं मांगी गई.’

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, खड़गे ने उस समय माकन का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया था, लेकिन अब एक हफ्ते के इंतजार के बाद माकन ने इस्तीफा दे दिया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, माकन ने इस पत्र में यह भी कहा है कि वह श्रमिक संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से दिल्ली पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, ताकि प्रदूषण, झुग्गी-बस्तियों, रेहड़ी-पटरी वालों और अनाधिकृत कॉलोनियों के निवासियों से जुड़े मुद्दे उठा सकें.

उन्होंने लिखा है, ‘मेरा पिछली तीन पीढ़ियों से कांग्रेस की विचारधारा से जुड़ाव है और चार दशक से सक्रिय कांग्रेस सदस्य होने के कारण मैं राहुल गांधी का धुर समर्थक बना रहूंगा.’

अजय माकन ने कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी का पद छोड़ा Reviewed by on . नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने 25 सितंबर के जयपुर के राजनीतिक घटनाक्रम का हवाला देते हुए राजस्थान प्रभारी की जिम्मेदारी छोड़ने की इच्छा जताई है. नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने 25 सितंबर के जयपुर के राजनीतिक घटनाक्रम का हवाला देते हुए राजस्थान प्रभारी की जिम्मेदारी छोड़ने की इच्छा जताई है. Rating: 0
scroll to top