Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया : अमेरिका के विशेष दूत पाकिस्तान पहुंचे

अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया : अमेरिका के विशेष दूत पाकिस्तान पहुंचे

इस्लामाबाद, 17 जनवरी (आईएएनएस)। अफगानिस्तान में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विशेष दूत जाल्मे खलीलजाद गुरुवार को पाकिस्तान पहुंचे। वह युद्ध से तबाह अफगानिस्तान में शांति बहाली के हालिया प्रयासों के मद्देनजर प्रमुख नेताओं और सैन्य अधिकारियों से बातचीत करेंगे।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी दूत पहले मंगलवार को यहां आने वाले थे लेकिन काबुल में बैठकों में शामिल होने के कारण उनके दौरे के कार्यक्रम में तब्दीली की गई।

उम्मीद है कि वह अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया, तालिबान के साथ वार्ता और अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के मसलों पर बातचीत करेंगे।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने पाकिस्तान में अमेरिकी राजनयिकों के हवाले से बताया कि खलीलजाद शांति प्रक्रिया में अफगान तालिबान को शामिल करने को लेकर पाकिस्तानी अधिकारियों पर दबाव डाल सकते हैं।

अखबार के अनुसार, उन्होंने कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग की वरिष्ठ अधिकारी लीसा कुर्टिस भी बैठक में शामिल होंगी।

खलीलजाद ने पिछले महीने अबु धाबी में तालिबान के प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी। वह अफगानिस्तान में विवाद का हल तलाशने के मद्देनजर 8-21 जनवरी के दौरान बातचीत के लिए भारत, चीन, अफगानिस्तान और पाकिस्तान का दौरा कर रहे अंतर-एजेंसी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई कर रहे हैं।

उनका यह दौरा अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा अफगानिस्तान से 14,000 अमेरिकी सैनिकों में से आधे की वापसी के संकेत दिए जाने के बाद हो रहा है।

ट्रंप ने पिछले दिनों यह कहते हुए भारत की आलोचना की थी कि भारत, अफगानिस्तान में शांति व स्थिरता लाने की दिशा में पर्याप्त कार्य नहीं कर रहा है।

इस पर नई दिल्ली की ओर से कहा गया कि भारत संयुक्त राष्ट्र के विशेष आदेश के सिवा अपनी सेना विदेश नहीं भेजता है।

अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया : अमेरिका के विशेष दूत पाकिस्तान पहुंचे Reviewed by on . इस्लामाबाद, 17 जनवरी (आईएएनएस)। अफगानिस्तान में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विशेष दूत जाल्मे खलीलजाद गुरुवार को पाकिस्तान पहुंचे। वह युद्ध से तबाह अफगान इस्लामाबाद, 17 जनवरी (आईएएनएस)। अफगानिस्तान में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विशेष दूत जाल्मे खलीलजाद गुरुवार को पाकिस्तान पहुंचे। वह युद्ध से तबाह अफगान Rating:
scroll to top