Saturday , 27 April 2024

Home » विश्व » अमेरिका ने उत्तर कोरिया के प्रस्ताव को ठुकराया

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के प्रस्ताव को ठुकराया

वाशिंगटन, 22 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका ने बुधवार को बिना शर्त परमाणु कार्यक्रम पर छह पक्षीय वार्ता को दोबारा शुरू किए जाने के उत्तर कोरिया के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

यह प्रस्ताव सोमवार को उत्तर कोरिया के मुख्य परमाणु वार्ताकार री योंग हो ने अमेरिका के उत्तर कोरिया नीति मामले के पूर्व विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बोस्वर्थ के साथ सिंगापुर में हुई दो दिवसीय गैर आधिकारिक बैठक के बाद पेश किया था।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जेनिफर साकी ने सोमवार को इस प्रस्ताव पर कहा, “मुझे लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण बिंदू यहां अमेरिका, छह पक्षों का दृष्टिकोण हैं, जिसके अनुसार उत्तर कोरिया को अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के साथ-साथ 2005 के संयुक्त बयान से बंधे रहने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा, “लंबे समय से बॉल उनके पाले में रहा है, लेकिन हम निश्चित रूप से नए प्रस्ताव को खारिज करते हैं, जिसका कोई समर्थक नहीं है।”

इधर, सिंगापुर में री ने एक बार फिर उत्तर कोरिया के खिलाफ बड़े स्तर के युद्ध के खेल को समाप्त करने की मांग करते हुए अमेरिका पर कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव पैदा करने का आरोप लगाया है।

यह पूछे जाने पर कि छह पक्षों की वार्ता के लिए उत्तर कोरिया की क्या पूर्व शर्ते हैं? इस पर री ने कहा, “यह पहली बार था, जब हमने बिना किसी शर्त के बातचीत की पेशकश की।”

छह पक्षों में रूस, चीन, जापान भी शामिल हैं। वार्ता की शुरुआत अगस्त 2003 में बीजिंग में हुई थी, लेकिन दिसंबर 2008 से यह रूका हुआ है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के प्रस्ताव को ठुकराया Reviewed by on . वाशिंगटन, 22 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका ने बुधवार को बिना शर्त परमाणु कार्यक्रम पर छह पक्षीय वार्ता को दोबारा शुरू किए जाने के उत्तर कोरिया के प्रस्ताव को खारिज क वाशिंगटन, 22 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका ने बुधवार को बिना शर्त परमाणु कार्यक्रम पर छह पक्षीय वार्ता को दोबारा शुरू किए जाने के उत्तर कोरिया के प्रस्ताव को खारिज क Rating:
scroll to top