Thursday , 2 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » खेल » आईएसएल ने अपने अब तक के लक्ष्य हासिल किए हैं : ह्यूम (लीड-1, संशोधन के साथ)

आईएसएल ने अपने अब तक के लक्ष्य हासिल किए हैं : ह्यूम (लीड-1, संशोधन के साथ)

मुंबई, 10 नवंबर (आईएएनएस)। फुटबाल की हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में सबसे ज्यादा गोल करने वाले कनाडाई खिलाड़ी इयान ह्यूम का कहना है कि आईएसएल की शुरुआत जिन मकसदों को लेकर की गई है, उन्हें इस लीग ने हासिल किया है।

आईएसएल के चौथे सीजन में केरला ब्लास्टर्स के लिए खेल रहे ह्यूम 2016 में आईएसएल के तीसरे सीजन का खिताब जीतने वाली एटलेटिको डी कोलकाता की टीम में शामिल थे।

ह्यूम आईएसएल में काफी बड़ा नाम हैं और पिछले चार सीजन से उन्होंने आईएसएल को करीब से देखा है। ह्यूम ने शुक्रवार को आईएसएल मीडिया-डे के अवसर पर कहा, “खिलाड़ियों के नजरिए से देखा जाए, तो इस लीग ने अब तक के लिए जितने भी लक्ष्य रखे थे, उन्हें इस लीग ने हासिल किया है। खिलाड़ियों, सुविधाओं, खेल के स्तर और यहां तक कि प्रशंसकों की संख्या हर लिहाज से यह बेहद सफल रहा है।”

ह्यूम मानते हैं कि बीते चार साल के सफर में उन्होंने यह महसूस किया है कि पहले सीजन में वह जिन खिलाड़ियों के साथ खेले थे और जिन स्थानों पर खेले थे, उन खिलाड़ियों के प्रदर्शन में चौगुनी वृद्धि हुई है और आयोजन स्थल भी चौगुने समृद्ध हुए हैं।

ह्यूम ने कहा, “आप खिलाड़ियों को देखिए। चार साल पहले मैं जिनके साथ खेला था, उनके खेल में गजब का बदलाव आया है। सुविधाओं में बेहतरीन इजाफा हुआ है। अच्छे स्टेडियम आ गए हैं और नजरिया पेशेवर हो गया है। यह आईएसएल की देन है और यही आईएसएल का लक्ष्य रहा है।”

ह्यूम हालांकि, यह मानते हैं कि जहां तक भारतीय फुटबाल की बात है, तो उसे विश्व पटल पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में अभी 20-30 साल का समय और लगेगा।

बकौल ह्यूम, “भारत फीफा रैंकिंग में लगातार सुधार कर रहा है। खिलाड़ियों का प्रदर्शन भी सुधरा है, लेकिन अगर आप दूसरे देशों से तुलना करें, जैसे कि मैं भारत और कनाडा फुटबाल की तुलना करता हूं, तो भारत को अभी काफी लंबा सफर तय करना है। उसे विश्व पटल पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में अभी 20-30 साल का समय और लगेगा।”

आईएसएल ने अपने अब तक के लक्ष्य हासिल किए हैं : ह्यूम (लीड-1, संशोधन के साथ) Reviewed by on . मुंबई, 10 नवंबर (आईएएनएस)। फुटबाल की हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में सबसे ज्यादा गोल करने वाले कनाडाई खिलाड़ी इयान ह्यूम का कहना है कि आईएसएल की शुरुआत जिन मक मुंबई, 10 नवंबर (आईएएनएस)। फुटबाल की हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में सबसे ज्यादा गोल करने वाले कनाडाई खिलाड़ी इयान ह्यूम का कहना है कि आईएसएल की शुरुआत जिन मक Rating:
scroll to top