Monday , 29 April 2024

Home » खेल » आईपीएल : मुबई, चेन्नई के बीच फाइनल में पहुंचने की जंग

आईपीएल : मुबई, चेन्नई के बीच फाइनल में पहुंचने की जंग

मुंबई, 18 मई (आईएएनएस)। आईपीएल-8 के आखिरी लीग मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दमदार प्रदर्शन कर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ में प्रवेश करने के बाद मुंबई इंडियंस टीम मंगलवार को अब क्वालीफायर-1 में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी।

यह क्वालीफायर वानेखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है और ऐसे में मुंबई इंडियंस को अपने प्रशंसकों के बीच खेलने का फायदा मिल सकता है।

यहां जीत हासिल करने वाली टीम सीधे टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर जाएगी, जबकि हारने वाली टीम को क्वालीफायर-2 खेलने का मौका मिलेगा। दूसरा क्वालीफायर 22 मई को रांची में खेला जाना है।

इससे पूर्व इलिमिनेटर 20 मई को राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट का फाइनल कोलकाता के ईडन गरडस में 24 मई को होना है।

बहरहाल, आईपीएल-8 में दोनों टीमों के बीच बराबरी की टक्कर रही है। मुंबई में खेले गए पहले चरण के मुकाबले में सुपर किंग्स छह विकेट से विजयी रहे जबकि चेन्नई में हुए दूसरे चरण में मुंबई ने छह विकेट से बाजी मारी।

दो बार के चैम्पियन सुपर किंग्स के लिए बड़ी मुश्किल यह होगी कि उसे अब नई सलामी जोड़ी खोजनी है। न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्लम 21 मई से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए स्वदेश लौट चुके हैं।

आईपीएल-8 का पहला शतक लगाने सहित मैक्लम ने मौजूदा संस्करण में खेले 14 मैचों में 436 रन बनाए।

माना जा रहा है कि किंग्स इलेवन के खिलाफ पिछले मैच में मैक्लम के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे माइकल हसी को यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। साथ ही ड्वायन स्मिथ की वापसी हो सकती है जिन्हें उस मैच के लिए आराम दिया गया था।

इसके अलावा फाफ दू प्लेसिस (14 मैचों में 313 रन), सुरेश रैना (14 मैचों में 321 रन) और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (14 मैचों में 328 रन) पर सुपर किंग्स की बल्लेबाजी का दारोमदार होगा।

गेंदबाजी की जिम्मेदारी वैसे तो कप्तान धौनी के पसंदीदा आशीष नेहरा, स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के कंधों पर होगी। लेकिन अब तक टूर्नामेंट में सर्वाधिक 20 विकेट हासिल कर चुके कैरेबियाई तेज गेंदबाज ड्वायन ब्रावो धौनी की पसंदीदा सूची में शामिल होने वाले नए गेंदबाज बन चुके हैं।

दूसरी ओर, टूर्नामेंट में खराब शुरुआत के बाद मुंबई इंडियंस ने जिस प्रकार वापसी की उससे टीम का आत्मविश्वास काफी बढ़ा होगा। उनके प्रमुख गेंदबाज लसिथ मलिंगा सहित आईपीएल में पहली बार हिस्सा ले रहे मिशेल मैक्लेनगन और जगदीश सुचित ने भी प्रभावी प्रदर्शन किया है।

मुंबई इंडियंस ने शुरुआती असफलताओं के बाद लगातार बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किए और अंतत: लेंडल सिमंस और पार्थिव पटेल के रूप में उनकी सलामी जोड़ी की तलाश खत्म हो गई। दोनों ही बल्लेबाज शानदार लय में आ चुके हैं।

मुंबई इंडियंस के पास इसके बाद रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, कीरन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या के रूप में मजबूत मध्यक्रम है जो किसी भी परिस्थिति से टीम को उबारने की क्षमता रखते हैं।

टीम (संभावित) :

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), लेंडल सिमंस, अंबाती रायडू, अभिमन्यू मिथुन, आदित्य तारे, पार्थिव पटेल, कोलिन मुनरो, कीरन पोलार्ड, कोरी एंडरसन, लसिथ मलिंगा, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, मर्चेट डे लांज, पवन सुयाल, श्रेयष गोपाल, बेन हिल्फेन्हॉस, प्रज्ञान ओझा, मिशेल मैक्लेनगन, एडेन ब्लिजार्ड, अक्षय वखारे, नितीश राणा, सिद्धेष लाड, हार्दिक पांड्या, जगदीश सुचित, उन्मुक्त चंद, विनय कुमार।

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), ड्वायन स्मिथ, फॉफ दू प्लेसिस, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, ड्वायन ब्रावो, रविचंद्रन अश्विन, मोहित शर्मा, ईश्वर पांडेय, आशीष नेहरा, बाबा अपराजित, मिथुन मन्हास, पवन नेगी, रोनित मोरे, राहुल शर्मा, अंकुश बैंस, इरफान पठान, प्रत्युष सिंह, एकलव्य द्विवेदी, माइकल हसी, सैमुअल बद्री, मैट हेनरी, काइल एबॉट, एंड्र टाई।

आईपीएल : मुबई, चेन्नई के बीच फाइनल में पहुंचने की जंग Reviewed by on . मुंबई, 18 मई (आईएएनएस)। आईपीएल-8 के आखिरी लीग मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दमदार प्रदर्शन कर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ में प्रवेश मुंबई, 18 मई (आईएएनएस)। आईपीएल-8 के आखिरी लीग मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दमदार प्रदर्शन कर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ में प्रवेश Rating:
scroll to top