Tuesday , 18 June 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » फीचर » किड्स एथलेटिक्स प्रोग्राम से समर कैम्प में बच्चों का एथलेटिक खेल में उत्साह बढ़ा बच्चों के स्वास्थ्य, सामाजिक एवं चरित्र विकास में सहायक है एथलेटिक खेल

किड्स एथलेटिक्स प्रोग्राम से समर कैम्प में बच्चों का एथलेटिक खेल में उत्साह बढ़ा बच्चों के स्वास्थ्य, सामाजिक एवं चरित्र विकास में सहायक है एथलेटिक खेल

भोपाल, 23 मई, 2014
File Photo of KIds Athletics (2)राजधानी के टी0टी0 नगर स्टेडियम में संचालित ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर में पहली बार किड्स एथलेटिक्स प्रोग्राम के शामिल होने से बच्चों और उनके अभिभावकों का एथलेटिक खेल के प्रति रूझान बढ़ा है। गतवर्ष की अपेक्षा इस वर्ष एथलेटिक खेल में बच्चों की संख्या में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है और सात से बारह वर्ष तक की उम्र के करीब डेढ़ सौ बच्चे उत्साहपूर्वक एथेलेटिक खेल में भाग ले रहे हैं।
गौरतलब है कि प्रदेश में ‘किड्स‘ प्रोग्राम की शुरूआत 06 अक्टूबर, 2013 से की गई है। छोटे- छोटे बच्चों को आधारभूत स्तर की एथलेटिक गतिविधियों से रूबरू कराने के उद्देश्य से ‘किड्स‘ एथलेटिक्स प्रोग्राम का क्रियान्वयन किया जा रहा है। भोपाल स्थित टी.टी.नगर स्टेडियम में एथलेटिक्स के प्रशिक्षक अमित कुमार गौतम द्वारा बच्चों को एथलेटिक खेल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
समर कैम्प में हिस्सा ले रहे बच्चों के स्वास्थ्य, सामाजिक एवं चरित्र विकास में एथेलेटिक्स गेम्स को सहायक बताते हुए संचालक खेल और युवा कल्याण श्री व्ही0के0 सिंह ने कहा कि ‘किड्स‘ एथेलेटिक्स प्रोग्राम से बच्चों को एथेलेटिक्स खेल में अपनी प्रतिभा दिखाने के साथ ही खेल के विकास में योगदान करने का अवसर मिल सकेगा।
क्या है किड्स एथलेटिक्स प्रोग्राम
अंतर्राष्ट्रीय एथेलेटिक्स महासंघ (आईएएएफ) का ‘किड्स‘ एथेलेटिक्स प्रोग्राम विश्व का सबसे बड़ा ग्रासरूट लेबल खेल डेवलपमेंट प्रोग्राम है। इसके अंतर्गत सात से बारह वर्ष के बच्चों को तीन अलग-अलग आयु समूह में एथलेटिक गतिविधियाँ सिखाई जाती हंै जिसमें दौड़-कूद और फेंक जैसी गतिविधियां शामिल हैं। एथेलेटिक्स खेल के प्रति बच्चों को आकर्षित कर उससे जोड़ने और एथलेटिक सिखाने तथा उनके स्वास्थ्य, सामाजिक एवं चरित्र विकास के उद्देश्य से किड्स एथलेटिक प्रोग्राम संचालित किया जा रहा है। इस खेल के अंतर्गत स्प्रिन्ट हर्डल्स रिले, इन्डोरेन्स रेस, फार्मूला वन, फारवर्ड स्क्वाॅट जम्प, स्पीड लेडर, क्राॅस होप, रोप स्कीपिंग, टाॅरगेट थ्रो, लाॅग जम्प, रोटेशनल थ्रो, डिस्क्स थ्रो इत्यादि इवेन्ट में बच्चों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
किड्स एथलेटिक्स प्रोग्राम से समर कैम्प में बच्चों का एथलेटिक खेल में उत्साह बढ़ा बच्चों के स्वास्थ्य, सामाजिक एवं चरित्र विकास में सहायक है एथलेटिक खेल Reviewed by on . भोपाल, 23 मई, 2014 राजधानी के टी0टी0 नगर स्टेडियम में संचालित ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर में पहली बार किड्स एथलेटिक्स प्रोग्राम के शामिल होने से बच्चों और भोपाल, 23 मई, 2014 राजधानी के टी0टी0 नगर स्टेडियम में संचालित ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर में पहली बार किड्स एथलेटिक्स प्रोग्राम के शामिल होने से बच्चों और Rating:
scroll to top