Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » कोयला नीलामी : 2 खदानें सूची से बाहर

कोयला नीलामी : 2 खदानें सूची से बाहर

नई दिल्ली, 12 अगस्त (आईएएनएस)। सरकार ने बुधवार को दो खदानों को तीसरे दौर की नीलामी से बाहर कर दिया। झारखंड के चित्रपुर कोयला खदान को अदालत में चल रहे एक मामले के कारण सूची से बाहर किया गया। झारखंड के ही पर्वतपुर केंद्रीय खदान को इस आधार पर सूची से बाहर किया गया कि उसमें गैस है।

कोयला मंत्रालय ने दोनों ही खदानों के लिए बोली लगाने वाली कंपनियों को सूचना भेजकर इन खदानों को प्रक्रिया से बाहर करने के बारे में बताया।

सूचना में कहा गया है, “पर्वतपुर केंद्रीय कोयला खदान को नीलामी प्रक्रिया से बाहर किया जाता है।”

इसमें आगे कहा गया है, “दिल्ली उच्च न्यायालय में 11 अगस्त को एक रिट याचिका पर हुई सुनवाई के कारण 12 अगस्त, 2015 को चित्रपुर कोयला खदान की ई-नीलामी आयोजित नहीं होगी।”

सूचना में कहा गया है कि इन खदानों की नीलामी तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।

चित्रपुर खदान के लिए बोली लगाने वाली कंपनियों में हिंडाल्को, जिंदल स्टील एंड पॉवर और वेदांता लिमिटेड शामिल थी। वहीं पर्वतपुर खदान के लिए जेएसडब्ल्यू स्टील, राष्ट्रीय इस्पात निगम और सेल बोली लगाने वाली थी।

गुरुवार को अब सिर्फ महाराष्ट्र के माजरा खदान की नीलामी होगी।

कोयला ब्लॉक की तीसरे दौर की नीलामी में मंगलवार को महाराष्ट्र के मार्की मंगली-1 ब्लॉक के लिए टॉपवर्थ ऊर्जा एंड मेटल्स लिमिटेड और छत्तीसगढ़ के भास्करपारा खदान के लिए क्रेस्ट स्टील ने सर्वाधिक बोली लगाई।

पहले दिन की समाप्ति पर कोयला मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया, “भास्करपारा की बोली 755 रुपये पर बंद हुई। क्रेस्ट स्टील एंड पॉवर ने सर्वाधिक बोली लगाई।”

केंद्रीय कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने ट्वीट कर कहा, “मार्की मंगली-1 कोयला ब्लॉक के लिए टॉपवर्थ ऊर्जा एंड मेटल ने सर्वाधिक 715 रुपये की बोली लगाई।”

दोनों ब्लॉकों के लिए बोली लगाने वाली कंपनियों में शामिल थे जिंदल स्टील एंड पॉवर, क्रेस्ट स्टील एंड पॉवर, गोदावरी नेचुरल रिसोर्सेज, ग्रेस इंडस्ट्रीज, लियोड मेटल्स एंड एनर्जी और टॉपवर्थ ऊर्जा एंड मेटल्स।

तीसरे चरण में 10 खदानों की नीलामी होगी। इसमें छह को पिछले चरण में भी नीलामी के लिए रखा गया था, लेकिन उसे खरीदार नहीं मिले।

सरकार ने गत महीने संसद में कहा था कि इन 10 खदानों में 35.626 करोड़ टन खनन योग्य भंडार हैं।

गत दो चरणों की नीलामी में सरकार को करीब दो लाख करोड़ रुपये की आय हुई है।

तीसरे दौर के सभी खदान कैप्टिव श्रेणी के हैं। इनका प्रयोग गैर नियमित क्षेत्र के द्वारा सीमेंट, एल्यूमीनियम, इस्पात और लोहा उत्पादन के लिए किया जाएगा।

कोयला नीलामी : 2 खदानें सूची से बाहर Reviewed by on . नई दिल्ली, 12 अगस्त (आईएएनएस)। सरकार ने बुधवार को दो खदानों को तीसरे दौर की नीलामी से बाहर कर दिया। झारखंड के चित्रपुर कोयला खदान को अदालत में चल रहे एक मामले क नई दिल्ली, 12 अगस्त (आईएएनएस)। सरकार ने बुधवार को दो खदानों को तीसरे दौर की नीलामी से बाहर कर दिया। झारखंड के चित्रपुर कोयला खदान को अदालत में चल रहे एक मामले क Rating:
scroll to top