Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » जापान ने दिया पहला क्लीन टॉयलट अवॉर्ड

जापान ने दिया पहला क्लीन टॉयलट अवॉर्ड

टोक्यो, 5 सितंबर (आईएएनएस)। सुरक्षित, स्वच्छ और सुविधाजनक शौचालय चलाने के लिए कुल 28 नगरपालिकाओं और उद्यमों को जापान सरकार की ओर से ‘फर्स्ट टॉयलेट अवॉर्ड’ दिया गया। यह खबर मीडिया में शनिवार को जारी की गई।

जापान टाइम्स की खबर के मुताबिक, इसी साल के शुरुआत से शुरू किए गए ‘जापान टॉयलेट अवार्डस’ के लिए 378 आवेदनों में से विजेताओं को छह मंत्रालयों ने चुना। पुरस्कार शुक्रवार को दिए गए।

स्तनपान के लिए जगह बनाना और इंतजार के समय कम करना जैसी सेवाएं प्रदान करके महिलाओं के शौचालयों को ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए टोक्यू डिपार्टमेंट स्टोर कंपनी, द सप्पोरो कल्चरल आर्ट्स फाउंडेशन और नौ अन्य विजेताओं को महिला सशक्तीकरण मंत्री पुरस्कार प्रदान किए गए।

टोक्यू अधिकारी कजुओ नाकानो ने कहा, “टोक्यो स्थित शिबुया हिकारी कमर्शियल कॉम्प्लेक्स में टोक्यू ने कला प्रदर्शन, पाश्र्व संगीत और खास सुगंधियों वाले स्थल तैयार किए हैं। इन्हें रेस्टरूम की जगह ‘स्विचरूम’ कहा जाता है, क्योंकि ये आगंतुकों के मिजाज को बदल देते हैं। “

सरकार की शौचालय सौंदर्यीकरण पहल के संचालक अरीमुरा ने कहा, “महिलाओं के शौचालयों में सुधार ऐसे समाज का निर्माण करेगा जो पुरुषों, असमर्थो और पर्यटकों समेत सभी के लिए सुविधाजनक होगा। “

2020 टोक्यो ओलम्पिक्स और पैरा ओलम्पिक्स से पूर्व सरकार जापान के शौचालयों को पर्यटकों के लिए अधिक सुविधाजनक बनाने को तत्पर है।

नरिता इंटरनेशनल एयरपोर्ट कॉर्पोरेशन एवं टोक्यो इंटरनेशनल एयर टर्मिनल कॉर्पोरेशन उन सात विजेताओं में शामिल हैं, जिन्हें पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से जापानी शौचालयों के आकर्षण को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्री पुरस्कार प्रदान किया गया।

जापान ने दिया पहला क्लीन टॉयलट अवॉर्ड Reviewed by on . टोक्यो, 5 सितंबर (आईएएनएस)। सुरक्षित, स्वच्छ और सुविधाजनक शौचालय चलाने के लिए कुल 28 नगरपालिकाओं और उद्यमों को जापान सरकार की ओर से 'फर्स्ट टॉयलेट अवॉर्ड' दिया टोक्यो, 5 सितंबर (आईएएनएस)। सुरक्षित, स्वच्छ और सुविधाजनक शौचालय चलाने के लिए कुल 28 नगरपालिकाओं और उद्यमों को जापान सरकार की ओर से 'फर्स्ट टॉयलेट अवॉर्ड' दिया Rating:
scroll to top