Saturday , 27 April 2024

Home » विश्व » जापान ने नए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया

जापान ने नए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया

टोक्यो, 18 जनवरी (आईएएनएस)। जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने गुरुवार को नए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का सफलापूर्वक प्रक्षेपण किया।

इस उपग्रह में एक्स-बैंड रडार लगा है, जो उच्च क्षमता की तस्वीरे लेने में सक्षम है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, एडवांस्ड सैटेलाइट विद न्यू सिस्टम आर्किटेक्चर फॉर ऑब्जर्वेशन (एएसएनएआरओ-2) उपग्रह को कागोशिमा प्रांत के दक्षिणपश्चिम में उचीनउरा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया, इसमें तीसरी पीढ़ी का एपसिलन रॉकेट सवार था।

जेएएक्सए की ओर से जारी बयान के मुताबिक, “एपसिलन-3 का प्रक्षेपण सामान्य रहा। प्रक्षेपण के लगभग 52 मिनट बाद 570 किलोग्राम का एएसएनएआरओ-2 उपग्रह सफलतापूर्वकरॉकेट से अलग हो गया।”

जापान की कंपनी एनईसी ने एएसएनएआरओ-2 को तैयार किया है, जो पांच वर्षो तक पृथ्वी की कक्षा में इसके अवलोकन संबंधी कार्य करेगा।

इस प्रक्षेपण में अनुमानित रूप से 3.6 करोड़ डॉलर का खर्चा आया है।

जापान ने नए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया Reviewed by on . टोक्यो, 18 जनवरी (आईएएनएस)। जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने गुरुवार को नए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का सफलापूर्वक प्रक्षेपण किया। इस उपग्रह में टोक्यो, 18 जनवरी (आईएएनएस)। जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने गुरुवार को नए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का सफलापूर्वक प्रक्षेपण किया। इस उपग्रह में Rating:
scroll to top