Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » जापान : सत्तारूढ़ गठबंधन को उच्च सदन में बहुमत की संभावना

जापान : सत्तारूढ़ गठबंधन को उच्च सदन में बहुमत की संभावना

टोक्यो, 10 जुलाई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री शिंजो आबे के नेतृत्व वाले जापान के सत्तारूढ़ खेमे को रविवार को हुए उच्च सदन के चुनाव में बहुमत मिलने की उम्मीद है। स्थानीय मीडिया ने मतदान बाद के सर्वेक्षण के आधार पर यह बात कही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जापानी सरकारी प्रसारक एनएचके के मतदान बाद सर्वेक्षण के हवाले से कहा है कि 242 सीटों वाले इस सदन में कम से कम आधी सीटों पर मतदान हुआ, जिसमें सत्तारूढ़ खेमे को 61 से अधिक सीटों पर जीत मिल सकती है।

आबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी(एलडीपी) को 54 से 61 सीटें जीतने की उम्मीद है। यदि यह पार्टी 57 सीटें जीत जाती है तो उच्च सदन में 27 वर्षो में पहली बार इसे अपने दम पर बहुमत हासिल हो जाएगा। सत्तारूढ़ गठबंधन एलपीडी की साझेदार छोटी पार्टी कोमिइतो पार्टी को 13 से 15 सीटें मिलने की संभावना है।

मुख्य विपक्षी दल डेमोक्रेटिक पार्टी को 26 से 32 सीटें मिलने की उम्मीद है।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सत्तारूढ़ खेमे, जिसमें एलडीपी एवं कोमिइतो के साथ ही दो अन्य छोटी-छोटी पार्टियां भविष्य में संविधान संशोधन का प्रस्ताव लाने के लिए जरूरी कुल मिलाकर सदन की दो-तिहाई सीटें जीत सकती हैं या नहीं।

संविधान समीक्षा के लिए रविवार को 78 सीटें जीतनी होंगी, ताकि उच्च सदन में दो-तिहाई बहुमत हो सके।

मतदान बाद हुए एक अन्य सर्वेक्षण के अनुसार, जापान के क्योडो न्यूज ने कहा है कि संविधान समीक्षा गुट उच्च सदन में दो-तिहाई बहुमत पाने के करीब है।

जापान : सत्तारूढ़ गठबंधन को उच्च सदन में बहुमत की संभावना Reviewed by on . टोक्यो, 10 जुलाई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री शिंजो आबे के नेतृत्व वाले जापान के सत्तारूढ़ खेमे को रविवार को हुए उच्च सदन के चुनाव में बहुमत मिलने की उम्मीद है। स्था टोक्यो, 10 जुलाई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री शिंजो आबे के नेतृत्व वाले जापान के सत्तारूढ़ खेमे को रविवार को हुए उच्च सदन के चुनाव में बहुमत मिलने की उम्मीद है। स्था Rating:
scroll to top