Monday , 29 April 2024

Home » विश्व » टाइटेनिक से मिला बिस्किट 23,000 डॉलर में नीलाम

टाइटेनिक से मिला बिस्किट 23,000 डॉलर में नीलाम

चौकोर आकार वाला यह बिस्किट आटे से बना है और इसकी लंबाई नौ से 10 सेंटीमीटर है। टाइटेनिक हादसे के समय रक्षा-नौका (लाइफबोट) में मौजूद जरूरी सामानों में यह बिस्किट भी था। इस बिस्किट की बिक्री से पहले यह नीलामी आयोजित करने वाले एंड्रयू एलड्रिज ने कहा कि स्पीलर्स एंड बेकर्स कंपनी का ‘पायलट’ बिस्किट रक्षा-नौका के सर्वाइवल किट में मिला। इसे सबसे पहले जेम्स फेनविक ने देखा और उन्होंने इसे निशानी के तौर पर सहेज कर वाटरप्रूफ लिफाफे में रख दिया।

फेनविक और उनकी दुल्हन माबेल अपने तीन महीने के हनीमून के लिए कारपैथिया जहाज में सवार होकर न्यूयॉर्क से निकले थे। कारपैथिया जहाज को टाइटेनिक के डूबने के बाद बचाव अभियान में शामिल कर लिया गया और उसी दौरान फेनविक को यह बिस्किट मिला। फेनविक के पास इस बचाव अभियान से जुड़ी तस्वीरों का एक अद्भुत संग्रह भी है, जिसमें यह बिस्किट भी शामिल है।

नीलामी कर्ता एंड्रयू के मुताबिक, “यह विश्व का सबसे बेशकीमती बिस्किट है। इसे ग्रीस के एक खरीदार को बेच दिया गया है। मैं पिछले 20 से भी अधिक साल से टाइटेनिक हादसे के बाद मिले सामानों की नीलामी कर रहा हूं लेकिन इस बिस्किट की बिक्री से पहले कभी कोई भी वस्तु इतनी महंगी नहीं बिकी।”

टाइटेनिक से मिला बिस्किट 23,000 डॉलर में नीलाम Reviewed by on . चौकोर आकार वाला यह बिस्किट आटे से बना है और इसकी लंबाई नौ से 10 सेंटीमीटर है। टाइटेनिक हादसे के समय रक्षा-नौका (लाइफबोट) में मौजूद जरूरी सामानों में यह बिस्किट चौकोर आकार वाला यह बिस्किट आटे से बना है और इसकी लंबाई नौ से 10 सेंटीमीटर है। टाइटेनिक हादसे के समय रक्षा-नौका (लाइफबोट) में मौजूद जरूरी सामानों में यह बिस्किट Rating:
scroll to top