Sunday , 12 May 2024

Home » व्यापार » तोशिबा की अमेरिकी सहायक इकाई के विरुद्ध जांच

तोशिबा की अमेरिकी सहायक इकाई के विरुद्ध जांच

टोक्यो, 18 मार्च (आईएएनएस)। जापान की प्रौद्योगिकी कंपनी तोशिबा ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि उसकी अमेरिकी सहायक कंपनियों के विरुद्ध अमेरिका का न्याय मंत्रालय अंकेक्षण घोटाला मामले में जांच कर रहा है। इस घोटाले का खुलासा हाल में ही हुआ था।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, तोशिबा के प्रतिनिधि ने कहा कि कंपनियों -वेस्टिंगहाउस सहित- से इन दो निकायों से अंकेक्षण के तरीकों से संबंधित सूचना देने का अनुरोध किया गया है।

नवंबर 2015 में टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज ने तोशिबा से वित्त वर्ष 2012 में वेस्टिंगहाउस के कारोबारी प्रदर्शन संबंधी आंकड़े मांगे थे।

टोक्यो की कंपनी ने अपने जवाब में कहा था कि वेस्टिंगहाउस की संपत्ति का मूल्य 2012 से 2013 के बीच करीब 13 लाख डॉलर घट गया है, जो परमाणु ऊर्जा कंपनी के बायलेंस शीट से पता नहीं चलता है। इस कंपनी का अधिग्रहण 2006 में जापानी समूह ने कर लिया था।

अंकेक्षण घोटाले का खुलासा गत वर्ष फरवरी में हुआ था। कंपनी ने 2012 से 2013 के बीच बिक्री से होने वाली आय को करीब दो अरब डॉलर बढ़ाकर पेश किया था।

उल्लेखनीय है कि कंपनी की कई इकाइयां घाटे में चल रही हैं। कंपनी ने पुनर्गठन की पहल शुरू की है, जिसके तहत हजारों कर्मचारियों को नौकरी से हटाया जाएगा और वह चिकित्सा उपकरण तथा घरेलू सामानों के क्षेत्र में काम करने वाली अपनी कंपनियों को क्रमश: जापानी कंपनी कैनन और मीडिया चाइना को बेच देगी।

तोशिबा की अमेरिकी सहायक इकाई के विरुद्ध जांच Reviewed by on . टोक्यो, 18 मार्च (आईएएनएस)। जापान की प्रौद्योगिकी कंपनी तोशिबा ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि उसकी अमेरिकी सहायक कंपनियों के विरुद्ध अमेरिका का न्याय मंत्रालय अ टोक्यो, 18 मार्च (आईएएनएस)। जापान की प्रौद्योगिकी कंपनी तोशिबा ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि उसकी अमेरिकी सहायक कंपनियों के विरुद्ध अमेरिका का न्याय मंत्रालय अ Rating:
scroll to top