Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » न्यूजीलैंड का 5 डॉलर नोट 2015 का सर्वोत्तम बैंक नोट

न्यूजीलैंड का 5 डॉलर नोट 2015 का सर्वोत्तम बैंक नोट

वेलिंगटन, 27 अप्रैल (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड के पांच डॉलर मूल्य वाले नोट को 2015 का सर्वोत्तम नोट घोषित किया गया है। 20 देशों के 40 उम्मीदवार नोटों के बीच इंटरनेशनल बैंक नोट सोसायटी ने इसे सर्वोत्तम नोट चुना है। यह जानकारी बुधवार की एक मीडिया रिपोर्ट से मिली।

समाचार पत्र गार्जियन के मुताबिक, स्कॉटिश क्लाइडेसडेल बैंक का पांच पाउंड का नोट, स्वीडन का 20 क्रोनर का नोट, रूस को 100 रूबल का नोट और कजाकिस्तान का 20,000 टेंज नोट उप विजेता रहे।

न्यूजीलैंड के पांच डॉलर नोट का मुद्रण कनाडा की एक कंपनी ने किया है। इसके एक ओर सर एडमंड हिलेरी की तस्वीर है और उनके मुख के सामने साउथ आइलैंड के पहाड़ औराकी/माउंट कुक की तस्वीर है। नोट के दूसरे ओर एक दुर्लभ पीली आंखों वाले पेंगुइन और स्थानीय वनस्पतियों की तस्वीर है।

रिजर्व बैंक ऑफ न्यूजीलैंड ने गत वर्ष अक्टूबर में अपने ‘ब्राइट मनी श्रंखला’ के तहत नए पांच डॉलर और 10 डॉलर मूल्य वाले नोट जारी किए थे।

रिजर्व बैंक ऑफ न्यूजीलैंड के डिप्टी गवर्नर जेओफ बैस्कंड के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है, “हमें न्यूजीलैंड के सभी नए नोटों पर गर्व है, लेकिन पांच डॉलर नोट को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता मिलना खास बात है।”

उन्होंने कहा, “इस नोट में अब तक के दुनियाभर के कुछ सबसे मजबूत सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही देश के इतिहास, संस्कृति और विरासत को सुंदर तरीके से प्रस्तुत किया गया है।”

इंटरनेशनल बैंक नोट सोसायटी हर वर्ष सर्वोत्तम नोट का चुनाव करता है। सोसायटी ने नोट में आकर्षक नारंगी और भूरे रंग के संयोजन की तारीफ की है।

न्यूजीलैंड का 5 डॉलर नोट 2015 का सर्वोत्तम बैंक नोट Reviewed by on . वेलिंगटन, 27 अप्रैल (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड के पांच डॉलर मूल्य वाले नोट को 2015 का सर्वोत्तम नोट घोषित किया गया है। 20 देशों के 40 उम्मीदवार नोटों के बीच इंटरनेशन वेलिंगटन, 27 अप्रैल (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड के पांच डॉलर मूल्य वाले नोट को 2015 का सर्वोत्तम नोट घोषित किया गया है। 20 देशों के 40 उम्मीदवार नोटों के बीच इंटरनेशन Rating:
scroll to top