Monday , 29 April 2024

Home » विश्व » न्यूजीलैंड में आम चुनाव के लिए मतदान जारी

न्यूजीलैंड में आम चुनाव के लिए मतदान जारी

वेलिंगटन, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड में शनिवार को आम चुनावों के लिए मतदान जारी है। इसमें सत्तारूढ़ नेशनल पार्टी शुरू से ही बढ़त बनाती दिख रही है लेकिन उसे सरकार बनाने के लिए अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन करना पड़ सकता है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, देश के 2,400 मतदान केंद्रों पर लगभग 32 लाख नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पंजीकृत हैं।

न्यूजीलैंड के निर्वाचन आयोग के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे मतदान समाप्त हो जाएगा।

प्रधानमंत्री बिल इंग्लिश के नेतृत्व में देश में लगभग एक दशक से सत्तारूढ़ नेशनल पार्टी का मुकाबला धुर विरोधी लेबर पार्टी, न्यूजीलैंड फर्स्ट पार्टी और ग्रीन्स से है।

नवीनतम सर्वेक्षणों के मुताबिक, देश में 2008 से सत्तारूढ़ नेशनल पार्टी को संभावित 45.1 फीसदी जबकि लेबर पार्टी को 37.2 फीसदी वोट मिले हैं।

न्यूजीलैंड फर्स्ट को 6.6 फीसदी जबकि ग्रीन पार्टी को 7.2 फीसदी वोट मिले हैं। ये दोनों छोटी पार्टियां संभावित गठबंधन में महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं।

अनुमान के मुताबिक, चुनावों में 120 में से 55 सीटों पर नेशनल पार्टी, 46 पर लेबर, नौ पर ग्रीन्स और आठ पर न्यूजीलैंड फर्स्ट का कब्जा हो सकता है।

चुनाव अभियान के दौरान गर्माए मुद्दों में से एक किफायती आवास उपलब्ध कराने का मुद्दा रहा। बीते तीन वर्षो में घरों की कीमतें 30 फीसदी से अधिक बढ़ी हैं।

इसके अलावा आव्रजन, आय और पूंजीगत लाभ कर, स्वास्थ्य देखरेख लागत, सार्वजनिक परिवहन में सुधार और नदी प्रदूषण अन्य प्रमुख मुद्दे रहे।

न्यूजीलैंड में आम चुनाव के लिए मतदान जारी Reviewed by on . वेलिंगटन, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड में शनिवार को आम चुनावों के लिए मतदान जारी है। इसमें सत्तारूढ़ नेशनल पार्टी शुरू से ही बढ़त बनाती दिख रही है लेकिन उस वेलिंगटन, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड में शनिवार को आम चुनावों के लिए मतदान जारी है। इसमें सत्तारूढ़ नेशनल पार्टी शुरू से ही बढ़त बनाती दिख रही है लेकिन उस Rating:
scroll to top