Saturday , 21 September 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » न्यूयॉर्क में गुपचुप स्नोडेन की अर्धप्रतिमा स्थापित की

न्यूयॉर्क में गुपचुप स्नोडेन की अर्धप्रतिमा स्थापित की

न्यूयॉर्क, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में अमेरिकी कलाकारों के एक समूह ने क्रांतिकारी युद्ध स्मारक पार्क में एडवर्ड स्नोडेन की प्रतिमा को गुपचुप स्थापित कर दिया। कलाकारों के एक समूह ने राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के पूर्व विश्लेषक स्नोडेन के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए उनकी प्रतिमा यहां स्थापित की है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, कई स्थानीय मीडिया द्वारा जारी किए गए वीडियो के मुताबिक, इस प्रतिमा को आठ फुट ऊंचे एक स्तंभ पर स्थापित किया गया। ब्रुकलिन के फोर्ट ग्रीन पार्क में स्थित इस ‘प्रिजन शिप मार्टर्स स्मारक’ को अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध के दौरान ब्रिटेन के जहाजों पर मरे 11,000 से अधिक अमेरिकी सैनिकों के सम्मान में निर्मित किया गया है। लेकिन सोमवार सुबह नगरपालिका कर्मचारियों ने प्रतिमा को देखते ही इसे ढक दिया।

इन कलाकारों ने न्यूज वेबसाइट ‘माशाबेल’ को नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि स्नोडेन की प्रतिमा के लिए इस स्थल का चुनाव इसलिए किया गया, क्योंकि उनके द्वारा हजारों गोपनीय एनएसए दस्तावेजों को लीक करने की गतिविधि उन आदर्शे के समान है, जिनकी रक्षा के लिए 11,000 अमेरिकी फौजियों ने अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम के दौरान ब्रिटिश जहाज पर अपनी कुर्बानी दे दी।

उन्होंने कहा कि मूर्ति स्थापित करने के लिए उन्होंने इस पार्क का चुनाव इसलिए किया, क्योंकि यह स्थल अन्य लोगों के महत्व, अर्थ और सम्मान से परिपूर्ण है।

कलाकारों ने कहा, “हमें लगता है कि स्नोडेन की गतिविधियां अमेरिका के इतिहास को आगे ले जाएंगी। इस प्रतिमा को स्वतंत्र रहने और अपनी सरकार द्वारा चौकसी या निगरानी नहीं किए जाने के आदर्शो पर तैयार किया गया है। यदि आप किसी की निगरानी में कोई काम करे रहे हैं तो यह स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति नहीं है।”

अज्ञात कलाकारों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि प्रशासन प्रतिमा को उसी स्थान पर रहने देगा, जहां उसे स्थापित किया गया है।

न्यूयॉर्क पार्क विभाग के प्रवक्ता ने स्थानीय मीडिया को बताया कि पार्क के सुरक्षाकर्मियों और पुलिस ने प्रतिमा को हटा दिया है। उन्होंने कहा कि शहर के पार्क में किसी भी तरह की अस्वीकृत प्रतिमा और कलाकृति का निर्माण गैरकानूनी है।

न्यूयॉर्क में गुपचुप स्नोडेन की अर्धप्रतिमा स्थापित की Reviewed by on . न्यूयॉर्क, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में अमेरिकी कलाकारों के एक समूह ने क्रांतिकारी युद्ध स्मारक पार्क में एडवर्ड स्नोडेन की प्रतिमा को गुपचुप स न्यूयॉर्क, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में अमेरिकी कलाकारों के एक समूह ने क्रांतिकारी युद्ध स्मारक पार्क में एडवर्ड स्नोडेन की प्रतिमा को गुपचुप स Rating:
scroll to top