Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » फारस खाड़ी के देश ईरान परमाणु संधि के समर्थक : ओबामा

फारस खाड़ी के देश ईरान परमाणु संधि के समर्थक : ओबामा

वाशिंगटन, 15 मई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि उन्होंने अरब फारस खाड़ी के छह देशों के जिन अधिकारियों से मुलाकात की है, उन्होंने ईरान के साथ होने वाली व्यापक और प्रामाणिक ईरान परमाणु संधि के प्रति समर्थन जाहिर किया है। उनमें से कोई भी ईरान से अंतहीन टकराव नहीं चाहता।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, ओबामा ने अमेरिका की मेजबानी में हुए शिखर सम्मेलन के अंत में यह बात कही। गुरुवार को मेरीलैंड के कैंप डेविड में हुए इस सम्मेलन में सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कुवत, कतर, ओमान और बहरीन-गुल्फ कारपोरेशन काउंसिल (जीसीसी) के सभी सदस्यों ने शिरकत की।

राष्ट्रपति ने छह देशों के अधिकारियों के अगले साल क्षेत्रीय शिखर वार्ता करने का आमंत्रण भी स्वीकार कर लिया। ओबामा ने उनसे बाह्य आक्रामकता के खिलाफ अमेरिकी सहयोग देने का वादा भी किया।

वार्ता के अंत में अपने संयुक्त भाषण में ओबामा ने कहा कि यह बैठक बेहतरीन थी। उन्होंने क्षेत्र में शांति बहाल होने और ईरान के साथ बेहतर पड़ोसी जैसे संबंध बनाने की उम्मीद जताई।

इस बीच सऊदी विदेश मंत्री अदेल अल जुबीर ने संवाददाताओं के सामने इस बात की पुष्टि की कि विचार-विमर्श जारी रखने के लिए अगले साल भी अमेरिका और खाड़ी देशों के बीच बैठक होगी।

एक संयुक्त पत्र में सातों देशों ने ईरान की अस्थिर गतिविधियों के प्रति प्रतिक्रिया करने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई।

ओबामा ने कहा कि इस सुरक्षा सहयोग का लक्ष्य ईरान के साथ कोई दीर्घकालिक टकराव करना नहीं है।

सम्मेलन में केवल दो खाड़ी देशों- कुवैत और कतर के नेता शामिल हुए थे। शेष चार अरब देशों ने अपने शीर्ष सुरक्षा एवं अन्य अधिकारियों को बैठक में भेजा था।

फारस खाड़ी के देश ईरान परमाणु संधि के समर्थक : ओबामा Reviewed by on . वाशिंगटन, 15 मई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि उन्होंने अरब फारस खाड़ी के छह देशों के जिन अधिकारियों से मुलाकात की है, उन्होंने ईरान के साथ वाशिंगटन, 15 मई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि उन्होंने अरब फारस खाड़ी के छह देशों के जिन अधिकारियों से मुलाकात की है, उन्होंने ईरान के साथ Rating:
scroll to top