Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » भारत, इंडोनेशिया 2 सबसे बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाएं : अंसारी

भारत, इंडोनेशिया 2 सबसे बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाएं : अंसारी

जकार्ता, 3 नवंबर (आईएएनएस)। उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने मंगलवार को कहा कि भारत व इंडोनेशिाया दो सबसे बड़ी उभरती अर्थव्यवस्था है, जिन्हें अपने मौजूदा वाणिज्यिक संबंधों को बढ़ाने की जरूरत है।

इंडोनेशिया-भारत व्यापार मंच को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “भारत व इंडोनेशिया के इस मंच को यहां संबोधित करते हुए मुझे प्रसन्नता हो रही है, जो दुनिया की दो उभरती अर्थव्यवस्था है।”

व्यापार मंच में इंडोनेशिया के उप राष्ट्रपति जुसुफ काल्ला व भारत व इंडोनेशिया के व्यापार नेताओं ने शिरकत की।

अंसारी ने कहा कि भारत व इंडोनेशिया के संबंध विकसित होते रहे हैं और द्विपक्षीय चर्चा में आर्थिक तथा वाणिज्यिक सहयोग को महत्वपूर्ण स्थान मिला है।

उन्होंने कहा कि भारत के साथ वाणिज्यिक संबंधों में विस्तार के लिए इंडोनेशियाई नेतृत्व में तीव्र इच्छा देखी है।

अंसारी ने कहा, “भारत की अर्थव्यवस्था में अंतिम तिमाही के दौरान सात फीसदी रही, जो वैश्विक तौर पर सर्वाधिक है।”

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत में व्यापार को आसान बनाने और मौजूदा नियम कानून को आसान करने के लिए भारत ने महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत की है।

अंसारी ने कहा, “इस पहल ने भारत में निवेश के माहौल पर तीव्र प्रभाव डाला है।”

उपराष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देश दक्षिण-पूर्व एशिया में भूमिका बढ़ा रहे हैं और यह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले वर्ष म्यांमार के नेपेडा में भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में की गई उस टिप्पणी से परिलक्षित होता है, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत की ‘लुक ईस्ट पॉलिसी (पूर्व की ओर देखो नीति)’ अब ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी (पूर्व में काम करो नीति)’ बन गई है।

भारत, इंडोनेशिया 2 सबसे बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाएं : अंसारी Reviewed by on . जकार्ता, 3 नवंबर (आईएएनएस)। उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने मंगलवार को कहा कि भारत व इंडोनेशिाया दो सबसे बड़ी उभरती अर्थव्यवस्था है, जिन्हें अपने मौजूदा वाणिज्यिक जकार्ता, 3 नवंबर (आईएएनएस)। उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने मंगलवार को कहा कि भारत व इंडोनेशिाया दो सबसे बड़ी उभरती अर्थव्यवस्था है, जिन्हें अपने मौजूदा वाणिज्यिक Rating:
scroll to top