Friday , 29 March 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » मंदी की चपेट में आया जलता हांग-कांग

मंदी की चपेट में आया जलता हांग-कांग

November 16, 2019 11:31 am by: Category: विश्व Comments Off on मंदी की चपेट में आया जलता हांग-कांग A+ / A-

पांच दिन से हांगकांग थमा हुआ है और विरोध प्रदर्शनों की आंच लंदन तक जा पहुंची है. प्रदर्शनकारियों और सरकार समर्थकों की झड़प की चपेट में आए एक बुजुर्ग शख्स की मौत हो गई है.चीन के शासन वाले हांगकांग में हिंसा बढ़ती जा रही है. यहां इसी महीने प्रदर्शनों के दौरान पार्किंग की जगह से गिर कर एक छात्र की मौत भी हो गई थी. इस बीच प्रदर्शनों के दौरान एक “मास्क पहने दंगाई” की फेंकी ईंट से जख्मी 70 साल के एक बुजुर्ग की गुरुवार को मौत हो गई. सोशल मीडिया में इस घटना का वीडियो भी सामने आया था. हांगकांग के फूड एंड इवायरनमेंटल हाइजीन डिपार्टमेंट ने अपने कर्मचारी की मौत पर दुख जताया है और परिवार को मदद देने की बात कही है.

प्रदर्शनों ने शहर के कई हिस्सों में कामकाज पूरी तरह से ठप्प कर दिया है, खासतौर से पर्यटन और खुदरा व्यापार पर भारी असर पड़ा है. जैसी कि आशंका थी हांगकांग की सरकार ने को इस बात की पुष्टि कर दी है कि बीते एक दशक में पहली बार यहां मंदी आई है. हांगकांग प्रशासन ने शुक्रवार को जारी आर्थिक आंकड़ों में बताया कि साल की तीसरी तिमाही में जीडीपी 3.2 फीसदी सिमट गई है. इसके साथ ही कहा गया है कि शहर की अर्थव्यवस्था अब मंदी की चपेट में है.

सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने हांगकांग के कई हिस्सों को पांच दिनों से बंद कर रखा है. स्कूलों को बंद होने पर मजबूर किया गया है और कुछ हाइवे पर भी गाड़ियां नहीं चल पा रही हैं. छात्रों ने यूनिवर्सिटी परिसर का रास्ता भी बैरिकेड लगा कर बंद कर दिया है. इस बीच अधिकारी हिंसा को रोकने के लिए उपाय करने में जुटे हैं.

प्रदर्शनकारियों ने बैरियरों और दूसरे कबाड़ी सामानों की मदद से क्रॉस हार्बर टनेल को बंद कर दिया है जो हांगकांग द्वीप को कोवलून जिले से जोड़ता है. इसकी वजह से भारी ट्रैफिक जाम हो गया है. सरकार ने एक बार फिर कंपनियों से आग्रह किया है कि वह कर्मचारियों के लिए काम के लचीले तौर तरीकों का इंतजाम करे ताकि इस समस्या से निपटा जा सके.महीनों से चले आ रहे विरोध प्रदर्शनों ने हांगकांग को बीते कई दशकों के सबसे बड़े राजनीतिक संकट में डाल दिया है. 2012 से चीन की सत्ता पर काबिज राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सामने भी यह एक बड़ी चुनौती बन गई है. ब्राजील की यात्रा पर गए चीनी राष्ट्रपति ने गुरुवार को कहा कि हिंसा को रोकना हांगकांग के लिए इस वक्त सबसे जरूरी काम है.

मंदी की चपेट में आया जलता हांग-कांग Reviewed by on . पांच दिन से हांगकांग थमा हुआ है और विरोध प्रदर्शनों की आंच लंदन तक जा पहुंची है. प्रदर्शनकारियों और सरकार समर्थकों की झड़प की चपेट में आए एक बुजुर्ग शख्स की मौत पांच दिन से हांगकांग थमा हुआ है और विरोध प्रदर्शनों की आंच लंदन तक जा पहुंची है. प्रदर्शनकारियों और सरकार समर्थकों की झड़प की चपेट में आए एक बुजुर्ग शख्स की मौत Rating: 0
scroll to top