Tuesday , 7 May 2024

Home » प्रशासन » मप्र : सरकार का सूर्य-नमस्कार सोमवार को

मप्र : सरकार का सूर्य-नमस्कार सोमवार को

January 11, 2015 3:05 pm by: Category: प्रशासन Comments Off on मप्र : सरकार का सूर्य-नमस्कार सोमवार को A+ / A-

imagesभोपाल, 11 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती ‘युवा दिवस’ के रूप में मनाई जाएगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने सभी मंत्रियों व विधायकों के साथ सूर्य-नमस्कार करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री का संदेश रेडियो से प्रसारित होगा। सामूहिक सूर्य-नमस्कार का आयोजन प्रदेश के सभी विद्यालयों और महाविद्यालयों में भी किया जाएगा। स्कूली शिक्षा मंत्री पारस जैन उज्जैन के दशहरा मैदान में विद्यार्थियों के साथ सूर्य-नमस्कार करेंगे। लगभग एक करोड़ विद्यार्थी हर साल सूर्य-नमस्कार में भाग लेते हैं।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम में पांचवीं से बारहवीं कक्षा तथा महाविद्यालयों के विद्यार्थी भागीदारी करेंगे। कक्षा एक से चार तक के बच्चों को हालांकि छूट दे दी गई है।

शासन के निर्देश पर प्रत्येक शिक्षण संस्थान एवं छात्रावास में निर्धारित समय पर सूर्य-नमस्कार होगा। शैक्षणिक संस्थाओं में सूर्य नमस्कार सुबह 11 बजे से दोपहर 12़ 30 बजे तक किया जाएगा। सभी जिलों में सामूहिक सूर्य-नमस्कार की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

बताया गया है कि सूर्य-नमस्कार के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का रेडियो से प्रसारण भी होगा। इस आयोजन में मुख्यमंत्री, मंत्रिगण, सांसद, विधायक, जिला पंचायत के अध्यक्ष, स्थानीय एवं नगरीय निकाय के पदाधिकारी, पार्षद आदि जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

एक अधिकारी के मुताबिक, सूर्य-नमस्कार में विद्यार्थियों का भाग लेना स्वैच्छिक रहेगा। शारीरिक व मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्तियों को चिकित्सकीय परामर्श के बाद ही कार्यक्रम में भाग लेने की सलाह दी गई है।

मप्र : सरकार का सूर्य-नमस्कार सोमवार को Reviewed by on . भोपाल, 11 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती 'युवा दिवस' के रूप में मनाई जाएगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपन भोपाल, 11 जनवरी (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती 'युवा दिवस' के रूप में मनाई जाएगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपन Rating: 0
scroll to top