Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » ख़बरें अख़बारों-वेब से » मोदी सरकार की अनोखी पहल, केंद्रीय कर्मचारियोंको सिखाया जाएगा योग

मोदी सरकार की अनोखी पहल, केंद्रीय कर्मचारियोंको सिखाया जाएगा योग

March 21, 2015 9:57 pm by: Category: ख़बरें अख़बारों-वेब से Comments Off on मोदी सरकार की अनोखी पहल, केंद्रीय कर्मचारियोंको सिखाया जाएगा योग A+ / A-

20_03_2015-yogagovt20नई देहली : केंद्रीय कर्मचारियोंको चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए मोदी सरकार एक नई पहल करने जा रही है। सरकार ने कर्मचारियों एवं उनके परिजनोंके लिए देश भर में अगले महीने से समय-समय पर योग प्रशिक्षण सत्र शुरू करने का फैसला किया है। यह शिविर कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग आयोजित करेगा।

शुक्रवार को एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों और उनके परिजनों स्वस्थ्य एवं तनावमुक्त रखने के लिए १ अप्रैल से योग प्रशिक्षिण शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह शिविर मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के सहयोग से गृह कल्याण केंद्र व समाज सदन में रविवार या राजपत्रित अवकाश को छोड़कर सभी दिन आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए किसी भी प्रकार पंजीकरण या प्रशिक्षण शुल्क नहीं लिया जाएगा।

देश भर में करीब ३१ लाख केंद्रीय कर्मचारी कार्यरत हैं। केंद्र सरकार ने दैनिक जीवन में पारंपरिक चिकित्सा और योग के प्रयोग को लोकप्रिय बनाने के लिए इस तरह के प्रशिक्षिण शिविर को आयोजित करने की योजना बनाई है और इसकी शुरुआत केंद्रीय कर्मचारियोंसे की जाएगी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष संयुक्त राष्ट्र की बैठक के दौरान अपने भाषण में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से २१ जून को योग दिवस घोषित करने की मांग की थी। बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर में इस दिन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया था।

कार्मिक एवं प्रशिक्षिण विभाग ने वरिष्ठ नौकरशाहोंके लिए भी २८ मार्च को दो दिवसीय योग प्रशिक्षिण शिविर लगाने का निर्णय किया है। इस में कार्मिक विभाग एवं केंद्रीय सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे।

जागरण से

मोदी सरकार की अनोखी पहल, केंद्रीय कर्मचारियोंको सिखाया जाएगा योग Reviewed by on . नई देहली : केंद्रीय कर्मचारियोंको चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए मोदी सरकार एक नई पहल करने जा रही है। सरकार ने कर्मचारियों एवं उनके परिजनोंके लिए देश भर में अगले मही नई देहली : केंद्रीय कर्मचारियोंको चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए मोदी सरकार एक नई पहल करने जा रही है। सरकार ने कर्मचारियों एवं उनके परिजनोंके लिए देश भर में अगले मही Rating: 0
scroll to top