Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » म्यांमार की 10 वर्षीय हाथी संरक्षण कार्ययोजना

म्यांमार की 10 वर्षीय हाथी संरक्षण कार्ययोजना

नेपीथा, 20 फरवरी (आईएएनएस)। म्यांमार सरकार ने हाथियों के संरक्षण के लिए 10 वर्षीय कार्ययोजना की रूपरेखा तैयार की है, जिसका उद्देश्य वन्यजीव हाथियों की घट रही संख्या और उनकी चरागाह भूमि में हो रही कमी को रोकना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इस कार्ययोजना में जंगली हाथियों और उनकी चरागाह भूमि का संरक्षण, मनुष्यों-हाथियों के बीच टकराव को दूर करना, हाथियों और उनके अंगों के अवैध कारोबार पर रोक लगाना शामिल है।

रिपोर्टों के मुताबिक, म्यांमार में हाथियों के कम होते जा रहे स्थलों और उनकी घटती चरागाह भूमि की वजह से जंगली हाथियों की संख्या घटी है।

इसके अलावा उनका अवैध शिकार और वन्यजीव कारोबार भी हाथियों की घट रही संख्या के दो प्रमुख कारण हैं।

म्यांमार प्रशासन ने मांडले क्षेत्र के पिन ओ विन में छह हाथियों का शिविर खोलने की भी योजना बनाई है। इसके अलावा विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए इस तरह के 10 अन्य शिविर भी बनाए जाएंगे।

इन शिविरों में प्रशासन पर्यटकों के लिए हाथियों की सवारी का भी प्रबंध करेगा।

म्यांमार की 10 वर्षीय हाथी संरक्षण कार्ययोजना Reviewed by on . नेपीथा, 20 फरवरी (आईएएनएस)। म्यांमार सरकार ने हाथियों के संरक्षण के लिए 10 वर्षीय कार्ययोजना की रूपरेखा तैयार की है, जिसका उद्देश्य वन्यजीव हाथियों की घट रही सं नेपीथा, 20 फरवरी (आईएएनएस)। म्यांमार सरकार ने हाथियों के संरक्षण के लिए 10 वर्षीय कार्ययोजना की रूपरेखा तैयार की है, जिसका उद्देश्य वन्यजीव हाथियों की घट रही सं Rating:
scroll to top