Monday , 20 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » यूक्रेन में संघर्ष विराम का ऐलान

यूक्रेन में संघर्ष विराम का ऐलान

February 15, 2015 11:34 am by: Category: विश्व Comments Off on यूक्रेन में संघर्ष विराम का ऐलान A+ / A-

1013438934कीव, 15 फरवरी (आईएएनएस)। यूक्रेन के राष्ट्रपति पेत्रो पोरोशेन्को ने शनिवार रात से संघर्ष विराम का ऐलान कर दिया। उन्होंने अपनी फौज पर पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादी विद्रोहियों से युद्ध करने पर रोक लगा दी।

सीएनएन रिपोर्ट के मुताबिक, “अलगाववादी दोनेत्स्क पीपुल्स रिपब्लिक ने भी संघर्ष विराम का ऐलान किया।”

रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन, फ्रांस के राष्ट्रपति होलांदे, जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल और यूक्रेन के राष्ट्रपति पेत्रो पोरोशेन्को ने बेलारूस की राजधानी मिन्स्क में गुरुवार को 14 घंटे लंबी वार्ता के बाद शांति सौदे का ऐलान किया।

यूक्रेन की फौज और स्वतंत्रता की मांग कर रहे विद्रोहियों के बीच रविवार को संघर्ष विराम लागू हुआ। यह संघर्ष विराम दोनों तरफ भारी हथियारों के इस्तेमाल पर लगी रोक और पूर्वी यूक्रेन को और अधिक स्वायत्तता देने को लेकर हुए संवैधानिक सुधार के बाद हुआ है।

पोरोशेन्को के हवाले से उनके प्रवक्ता एंड्रे झीगुलिन ने सीएनएन को बताया कि यदि विद्रोही संघर्ष विराम समझौते का पालन नहीं करते हैं तो वह पूरे यूक्रेन क्षेत्र में मार्शल लॉ लागू कर देंगे।

पोरोशेन्को कार्यालय के मुताबिक, उन्होंने संघर्ष विराम प्रभावी होने से पहले जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसिस्को होलांदे और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से फोन पर बात की।

व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा, “राष्ट्रपति ओबामा ने आज यूक्रेन के राष्ट्रपति पोरोशेन्को से फोन पर बात की और पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ने पर संवेदना व्यक्त की। इसके साथ ही उन्होंने पूर्वी यूक्रेन में विशेष रूप से डेबाल्टसीव में जारी हिंसा पर गहरी चिंता जाहिर की।”

गौरतलब है कि संघर्ष विराम से पहले शनिवार को दो पूर्वी यूक्रेनी शहरों में जमकर गोलाबारी हुई। इस गोलाबारी से यह चिंता बढ़ गई है कि 10 महीने लंबे संघर्ष विराम से संबंधित इस शांति सौदे पर खतरा हो सकता है।

यूक्रेन में संघर्ष विराम का ऐलान Reviewed by on . कीव, 15 फरवरी (आईएएनएस)। यूक्रेन के राष्ट्रपति पेत्रो पोरोशेन्को ने शनिवार रात से संघर्ष विराम का ऐलान कर दिया। उन्होंने अपनी फौज पर पूर्वी यूक्रेन में अलगाववाद कीव, 15 फरवरी (आईएएनएस)। यूक्रेन के राष्ट्रपति पेत्रो पोरोशेन्को ने शनिवार रात से संघर्ष विराम का ऐलान कर दिया। उन्होंने अपनी फौज पर पूर्वी यूक्रेन में अलगाववाद Rating: 0
scroll to top