Monday , 13 May 2024

Home » खेल » विश्व कप : भारत हारा, आस्ट्रेलिया सातवीं बार फाइनल में (राउंडअप)

विश्व कप : भारत हारा, आस्ट्रेलिया सातवीं बार फाइनल में (राउंडअप)

सिडनी, 26 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट टीम महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में खेलते हुए चार साल पहले वानखेड़े स्टेडियम में जीता गया आईसीसी विश्व कप खिताब बचा नहीं सकी। आस्ट्रेलिया ने उसे गुरुवार को सिडनी क्रिकेट मैदान पर हुए सेमीफाइनल में 95 रनों से हराकर सातवीं बार फाइनल में जगह बनाई। 29 मार्च को मेलबर्न में होने वाले फाइनल में उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा।

अब तक चार बार विश्व चैम्पियन का ताज पहन चुकी आस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए स्टीवन स्मिथ (105) और एरॉन फिंच (81) की शानदार पारियों की मदद से 50 ओवरों में छह विकेट पर 328 रन बनाए।

जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम अपने बल्लेबाजों की नाकामी के कारण कंगारुओं के लिए कोई खतरा पैदा नहीं कर सकी और बड़ी व्यक्तिगत पारियों व बड़ी साझेदारियों के अभाव में 46.5 ओवर में 233 रन ही बना सकी। कप्तान धौनी ने सबसे अधिक 65 रन बनाए जबकि शिखर धवन ने 45 और अजिंक्य रहाणे ने 44 रनों का योगदान दिया।

स्टीवन स्मिथ को मैन ऑफ द मैच चुना गया। अब कंगारू मेलबर्न का रुख करेंगे जहां वे पहली बार फाइनल में पहुंचे न्यूजीलैंड का सामना करेंगे। कीवी टीम ने ऑकलैंड में 24 मार्च को खेले गए रोमांच से भरपूर सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराया था।

धवन और रोहित शर्मा (34) ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई थी। शुरुआती मुश्किलों को पार करते हुए इन दोनों ने अच्छे स्टोक्स लगाए और स्कोर को 76 रनों तक पहुंचा दिया। धवन खासकर अच्छा खेल रहे थे लेकिन 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर वह जोश हाजेलवुड को अनावश्यक तौर पर सीमा रेखा के बाहर पहुंचाने के प्रयास में ग्लेन मैक्सवेल के हाथों लपके गए।

धवन ने 41 गेंदों पर एक छक्का और छह चौके लगाए। इसके बाद विकेट गिरने का जो सिलसिला शुरू हुआ, वह अंत तक जारी रहा। धौनी और रहाणे ने पांचवें विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी की, जो भारतीय बल्लेबाजों का विकेट पर दूसरा सबसे बड़ा ठहराव साबित हुआ।

विराट कोहली (1), सुरेश रैना (7) ने बेहद निराश किया जबकि हरफनमौला रवींद्र जडेजा (16) आस्ट्रेलियाई फील्डरों की चपलता का शिकार हुए। कप्तान धौनी भी रन आउट हुए। आस्ट्रेलिया की ओर से जेम्स फॉल्कनर और मिशल स्टार्क ने तीन-तीन विकेट लिए।

आस्ट्रेलिया लगातार छठी बार सेमीफाइनल में अजेय रहा है। दूसरी ओर, भारत लगातार दूसरी बार फाइनल में

स्थान नहीं बना सका। इस हार के साथ धौनी के नेतृत्व में 11 मैेचों से चला आ रहा जीत का क्रम भी टूट गया। अब आस्ट्रेलिया पांचवीं बार खिताब जीतने के मकसद से मेलबर्न में अपने पड़ोसी और इस विश्व कप में अब तक अजेय न्यूजीलैंड को मात देना चाहेगा।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 328 रन बनाए। स्मिथ ने 93 गेंदों पर 11 चौके और दो छक्के लगाए। स्मिथ के अलावा उनके साथ दूसरे विकेट के लिए 182 रनों की साझेदारी करने वाले फिंच ने 116 गेंदों पर सात चौके और छक्का लगाया।

फिंच और स्मिथ के अलावा मध्यक्रम और पुछल्ले बल्लेबाजों की बदौलत आस्ट्रेलिया ने वह स्कोर हासिल किया जिस पर सवार होकर वह फाइनल में पहुंच सकता है क्योंकि विश्व कप इतिहास में अब तक कोई भी टीम नॉकआउट दौर में 300 से अधिक रनों का लक्ष्य नहीं हासिल कर सकी है।

स्मिथ और फिंच के अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने तेजी से 23, शेन वॉटसन ने 28 और जेम्स फॉल्कर ने 21 रन बनाए। मिशेल जानसन 27 रनों पर नाबाद लौटे। मैक्सवेल ने 14 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

वॉटसन ने 30 गेंदों की पारी में दो चौके और एक छक्का जड़ा जबकि फॉल्कनर ने 12 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का जड़ा। कप्तान माइकल क्लार्क 10 रन ही बना सके। इसी तरह सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने 12 रन जोड़े।

आस्ट्रेलिया ने अंतिम पांच ओवरों में दो विकेट गंवाकर 57 रन बनाए। इसमें अधिकांश योगदान मिशेल जानसन का रहा जो 27 रन बनाकर नाबाद लौटे। जानसन ने मोहित शर्मा द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में 15 रन जुटाए।

जानसन ने 9 गेदों का सामना कर चार चौके और एक छक्का लगाया। ब्रैड हेडिन सात रनों पर नाबाद लौटे। इन दोनों ने आठवें विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी की।

भारत की ओर से उमेश याादव ने सबसे अधिक चार विकेट लिए। मोहित शर्मा को भी दो विकेट मिले। एक विकेट रविचंद्रन अश्विन को भी मिला।

उमेश विश्व कप के नॉकआउट मुकाबलों में दो बार चार विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उमेश ने सिडनी क्रिकेट मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ 72 रन देकर चार विकेट लिए। इससे पहले उमेश ने 19 मार्च को मेलबर्न में बांग्लादेश के साथ हुए क्वार्टर फाइनल मैच में 31 रन देकर चार विकेट लिए थे।

उमेश ने आईसीसी विश्व कप-2015 में अब तक भारत की ओर से सबसे अधिक 18 विकेट हासिल किए हैं। वह अपने एकदिवसीय करियर के 48 मैचों में अब तक 67 विकेट ले चुके हैं। 27 साल के उमेश ने अब तक तीन मौकों पर पारी में चार विकेट लिए हैं। इनमें से दो मौकों विश्व कप के दौरान ही आए हैं।

विश्व कप : भारत हारा, आस्ट्रेलिया सातवीं बार फाइनल में (राउंडअप) Reviewed by on . सिडनी, 26 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट टीम महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में खेलते हुए चार साल पहले वानखेड़े स्टेडियम में जीता गया आईसीसी विश्व कप खिताब बचा न सिडनी, 26 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट टीम महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में खेलते हुए चार साल पहले वानखेड़े स्टेडियम में जीता गया आईसीसी विश्व कप खिताब बचा न Rating:
scroll to top