Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » धर्मंपथ » शानदार, भव्य..देश का सबसे ऊंचा होगा यह 108 मंजिला मंदिर

शानदार, भव्य..देश का सबसे ऊंचा होगा यह 108 मंजिला मंदिर

radha-krishnaमथुरा। भक्ति और आस्था का केंद्र ब्रज। जहां श्रीकृष्ण-राधा की रासलीला स्थली वृंदावन में 120 एकड़ क्षेत्र में फैला देश का सबसे बड़ा आध्यात्मिक थीम पार्क बनाया जाएगा। इसमें 200 मीटर से भी ऊंचे 108 मंजिला भव्य मंदिर का निर्माण होगा जो श्रीकृष्ण से जुड़ी विभिन्न लीलाओं के चित्रण को अपने अंदर समेटे होगा।

दर्जनभर वन के साथ ही कल-कल बहतीं कृत्रिम गंगा-यमुना नदियां भी यहां श्रद्धालुओं का मन मोहेंगी। इस अद्भुत कृति को मूर्तरूप देने का बीड़ा अक्षय पात्र फाउंडेशन के कृष्णा मूवमेंट ने उठाया है। भक्तिभाव और आधुनिक तकनीक के समागम से बनने वाला यह पार्क पूरे विश्व में अनूठा होगा। थीम पार्क की108 मंजिलों में से हर मंजिल पर भगवान कृष्ण के विभिन्न स्वरूप दिखेंगे। मंदिर परिसर में भगवान की विभिन्न लीलाओं के जीवंत चित्रण होंगे। मंदिर और पार्क के अन्य हिस्सों में पच्चीकारी और नक्काशी के बेहतरीन नमूने उकेरे जाएंगे।

थीम पार्क में प्रकृति के सानिध्य के लिए एक-एक एकड़ में फैले 12 वन भी होंगे। इनमें विभिन्न प्रजातियों के पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। वनों को इस प्रकार सहेजा जाएगा, जिससे श्रद्धालुओं को दिव्यता का अहसास होगा। कृष्ण मंदिर कुतुब मीनार (72.5 मीटर)से तीन गुना ऊंचा होगा।

मंदिर में सबसे ऊपर जाने को सीधी लिफ्ट होगी-मंदिर में श्रद्धालुओं को हर मंजिल पर पहुंचने के लिए कोई मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। इसके लिए खासतौर पर दो लिफ्ट लगाई जाएंगी। यह हर मंजिल पर होते हुए टॉवर के अर्श पर ले जाएगी, तो दूसरी लिफ्ट सीधे 108 वीं मंजिल पर पहुंचाएगी। गंगा-यमुना का संगम- थीम पार्क में गंगा-यमुना भी कल-कल करेंगी। इसके लिए बाकायदा नदियों का जल लाकर कृत्रिम तरीके से नदियां भी बहाई जाएंगी। एक स्थान पर दोनों नदियों का संगम वास्तविकता का अहसास कराएगा। कृष्णा मूवमेंट के बारे में अक्षयपात्र फाउंडेशन के जनसंपर्क अधिकारी कमल योगी बताते हैं कि प्रोजेक्ट के लिए तमाम औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। उम्मीद है कि सितंबर में अक्षय पात्र के पास स्थित संस्था की जमीन पर नींव की ईंट रख दी जाए।

एफिल टॉवर से ज्यादा ऊंचाई को नहीं मिली मंजूरी- कृष्णा मूवमेंट की योजना तो यहां एफिल टॉवर से भी ऊंचे मंदिर के निर्माण की थी। इसके लिए मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण के साथ ही संबंधित अन्य कार्यालयों में भी अर्जी दी गई। मगर सुरक्षा कारणों से केंद्रीय मंत्रलय ने मंजूरी नहीं दी। लिहाजा माला के 108 मनकों से प्रेरणा ले अब इसे 108 मंजिल तक बनाने की योजना है। फौरी तौर पर इसमें कोई अड़चन नहीं आई है। योजना में भव्यता के साथ दिव्य योगा पार्क भी बसाया जाएगा।

नक्शे में संशोधन के बाद रास्ता साफ- मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष नागेंद्र प्रताप ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के पहले नक्शे में कुछ संशोधन की जरूरत थी, संशोधन कर दिया गया है। अब इसका रास्ता साफ हो गया है।

शानदार, भव्य..देश का सबसे ऊंचा होगा यह 108 मंजिला मंदिर Reviewed by on . मथुरा। भक्ति और आस्था का केंद्र ब्रज। जहां श्रीकृष्ण-राधा की रासलीला स्थली वृंदावन में 120 एकड़ क्षेत्र में फैला देश का सबसे बड़ा आध्यात्मिक थीम पार्क बनाया जाए मथुरा। भक्ति और आस्था का केंद्र ब्रज। जहां श्रीकृष्ण-राधा की रासलीला स्थली वृंदावन में 120 एकड़ क्षेत्र में फैला देश का सबसे बड़ा आध्यात्मिक थीम पार्क बनाया जाए Rating:
scroll to top