Saturday , 27 April 2024

Home » विश्व » शी जिनपिंग सितंबर में अमेरिका जाएंगे

शी जिनपिंग सितंबर में अमेरिका जाएंगे

बीजिंग, 11 फरवरी (आईएएनएस)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से टेलीफोन पर बातचीत की और सितंबर में अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के उनके निमंत्रण को स्वीकार किया।

दोनों पक्षों ने इस यात्रा को सफल बनाने को लेकर पूरी तैयारियों पर सहमति जताई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों नेताओं ने एक दूसरे को नए साल (चीन का नया साल फरवरी महीने में) की शुभकामनाएं दी और चीन-अमेरिका संबंधों के स्थिर एवं स्वस्थ विकास को लेकर सहमति जताई।

बातचीत के दौरान शी ने कहा, “पिछले कुछ सालों में हमने श्रृंखलाबद्ध तरीके से गहराई पूर्वक वार्ता की और चीन अमेरिका संबंधों तथा क्षेत्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय शांति तथा विकास से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर आम सहमति तक पहुंचे।”

शी ने कहा, “राष्ट्रपति ओबामा के साथ सतत रणनीतिक संवाद के लिए हम तत्पर हैं।”

इसी बीच, शी ने उम्मीद जताई कि इस साल अमेरिका में होने वाला चीन-अमेरिका रणनीतिक व आर्थिक वार्ता तथा चीन-अमेरिका उच्चस्तरीय कंसल्टेशन ऑन पीपुल टू पीपुल एक्सचेंज (सीपीई) पर दोनों पक्षों के संयुक्त प्रयास से सकारात्मक नतीजे आएंगे।

शी जिनपिंग सितंबर में अमेरिका जाएंगे Reviewed by on . बीजिंग, 11 फरवरी (आईएएनएस)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से टेलीफोन पर बातचीत की और सितंबर में अमेरिका की आधिकारिक या बीजिंग, 11 फरवरी (आईएएनएस)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से टेलीफोन पर बातचीत की और सितंबर में अमेरिका की आधिकारिक या Rating:
scroll to top