Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » धर्मंपथ » सत्तर लाख श्रद्धालुओं ने लगाई संगम में डुबकी

सत्तर लाख श्रद्धालुओं ने लगाई संगम में डुबकी

kumbh-snan-5125b5e452d87_lकुंभ नगर/इलाहाबाद । महाशिवरात्रि स्नान पर्व के साथ ही यहां रविवार को महाकुंभ पर्व का समापन हो गया। अंतिम स्नान पर्व पर करीब 70 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र संगम में स्नान किया। गंगा और भगवान शिव के भक्तों से देर शाम तक कुंभनगर गुलजार रहा।

विशाल संगम तट भोर चार बजे तक पूरी तरह भर चुका था। तिल रखने की भी जगह नहीं थी। हर-हर गंगे और बम-बम भोले के जयकारे लगाते भक्तगणों का रेला हर दिशा से संगम तट की ओर बढ़ रहा था। सुबह छह बजे तक 25 लाख श्रद्धालु स्नान कर चुके थे। गंगा के बढ़े जलस्तर के कारण 12 घाट ही बन पाए थे। ये सभी घाट खचाखच भरे थे। पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवान एक निश्चित समय पर घाटों को खाली कराते और श्रद्धालुओं की नई खेप घाट पर जमा हो जाती। दोपहर दो बजे तक घाटों को खाली कराने का क्रम जारी रहा। मंडलायुक्त देवेश चतुर्वेदी के मुताबिक अपराह्न तीन बजे तक 52 लाख श्रद्धालु संगम में डुबकी लगा चुके थे। प्रशासनिक दावा मानें तो शाम करीब सात बजे तक 70 लाख श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगा ली थी।

प्रशासन का मानना है कि सोमवार को भी श्रद्धालुओं की भीड़ रहेगी। इस दिन सोमवती अमावस्या है। ऐसे में सोमवार को आने वाले श्रद्धालुओं का रेला मंगलवार तक जमा रहेगा। इस वजह से एहतियातन सुरक्षा बल, प्रशासनिक अमला अगले दो दिनों तक मुस्तैद रहेगा।

सत्तर लाख श्रद्धालुओं ने लगाई संगम में डुबकी Reviewed by on . कुंभ नगर/इलाहाबाद । महाशिवरात्रि स्नान पर्व के साथ ही यहां रविवार को महाकुंभ पर्व का समापन हो गया। अंतिम स्नान पर्व पर करीब 70 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र संगम मे कुंभ नगर/इलाहाबाद । महाशिवरात्रि स्नान पर्व के साथ ही यहां रविवार को महाकुंभ पर्व का समापन हो गया। अंतिम स्नान पर्व पर करीब 70 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र संगम मे Rating:
scroll to top