Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » प्रशासन » सेना में भर्ती प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव

सेना में भर्ती प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव

images (1)भोपाल : सेना में भर्ती को सरल और पारदर्शी बनाने के लिये एक बड़ा परिवर्तन किया गया है। भर्ती प्रक्रिया को स्वचालित बनाया गया है। भर्ती प्रक्रिया स्टाफ के अलावा अलग-अलग अधिकारी और अन्य स्टाफ की निगरानी में होंगी।

केवल सैनिक सामान्य श्रेणी (सोल्जर जीडी) के शारीरिक टेस्ट के लिये 1.6 किलोमीटर की दौड़ का समय 6 मिनिट 20 सेकेण्ड से कम करके 6 मिनिट कर दिया गया है। अन्य सभी श्रेणियों के लिये दौड़ का समय पहले जैसा रहेगा। सामान्य श्रेणी के सैनिकों के चयन में समय कम करने के परिणाम स्वरूप शारीरिक रूप से सक्षम अभ्यर्थियों का चयन होगा, जो कि भारतीय सेना की ऑपरेशनल आवश्यकता है।

सेना भर्ती में पारदर्शिता को बढ़ाने, बहरूपिये अभ्यर्थियों को रोकने के लिये स्वचालित प्रक्रिया के अलावा कई उपाय किए जा रहे हैं। परीक्षा लेने के लिये कम्प्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा (सीबीईटी) के लिये हॉल बनाये जा रहे हैं। अब अभ्यर्थियों को भर्ती रैली के दौरान सभी स्तर पर बॉयोमीट्रिक पद्धति पहचान से गुजरना होगा। यह सम्पूर्ण भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी है।

अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वे दलालों के शिकार नहीं बने जो बिना किसी कारण अभ्यर्थियों से पैसे लूटते है। ऐसी किसी घटना की सूचना सेना भर्ती कार्यालय को दी जाये जिससे दोषियों को सजा मिल सके।

सेना में भर्ती प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव Reviewed by on . भोपाल : सेना में भर्ती को सरल और पारदर्शी बनाने के लिये एक बड़ा परिवर्तन किया गया है। भर्ती प्रक्रिया को स्वचालित बनाया गया है। भर्ती प्रक्रिया स्टाफ के अलावा अल भोपाल : सेना में भर्ती को सरल और पारदर्शी बनाने के लिये एक बड़ा परिवर्तन किया गया है। भर्ती प्रक्रिया को स्वचालित बनाया गया है। भर्ती प्रक्रिया स्टाफ के अलावा अल Rating:
scroll to top