Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » मनोरंजन » हॉरर फिल्मों के निर्देशक वेस क्रैवेन का निधन

हॉरर फिल्मों के निर्देशक वेस क्रैवेन का निधन

लॉस एंजेलिस, 31 अगस्त (आईएएनएस)। ‘स्क्रीम’ और ‘नाइटमेयर ऑन एल्म स्ट्रीट’ जैसी लोकप्रिय हॉरर फिल्मों के लिए प्रसिद्ध दिग्गज निर्देशक वेस क्रैवेन नहीं रहे। वह मस्तिष्क के कैंसर से पीड़ित थे।

वेबसाइट ‘वेराइटी डॉट कॉम’ के अनुसार, क्रैवेन (76) ने अंतिम सांस यहां अपने घर में रविवार को ली। उन्होंने अपने करियर में टेलीविजन के लिए धारावाहिक बनाए, कहानियां लिखीं और उपन्यास भी लिखे।

उन्होंने 1984 में रॉबर्ट इंग्लैड के साथ मिलकर ‘अ नाइटमेयर ऑन एल्म स्ट्रीट’ फिल्म की कहानी लिखी और इसका निर्देशक किया।

क्रैवेन फिल्म निर्माण के क्षेत्र में आने से पूर्व मानविकी के प्रोफेसर थे। उनकी पहली फीचर फिल्म ‘द लास्ट हाउस ऑन द लेफ्ट'(1972) थी, जिसका लेखन, निर्देशन और संपादन उन्होंने ही किया था। उन्होंने 1999 में ‘स्क्रीम 2’, ‘स्क्रीम 3’ और ‘म्यूजिक ऑफ द हार्ट’ से गैर-हॉरर फिल्मों में भी हाथ आजमाया। उन्होंने उसी साल ‘द फाउंटेन सोसायटी’ नामक एक उपन्यास भी लिखा।

क्रैवेन का जन्म दो अगस्त, 1939 को क्लीवलैंड, ओहियो में हुआ। वह अर्से तक औडुबो कैलिफोर्निया बोर्ड ऑफ डायरेक्र्ट्स के सदस्य रहे।

क्रैवेन के परिवार में पत्नी इया लाबुनका, बहन कैरोल बुहरॉव, बेटा जोनाथन क्रैवेन, बेटी जेसिका क्रैवेन, सौतेली बेटी नीना टार्नावास्की और तीन नाती-पोते हैं। क्रैवन की पत्नी फिल्म निर्माता और डिजनी स्टूडियो की पूर्व उपाध्यक्ष हैं।

हॉरर फिल्मों के निर्देशक वेस क्रैवेन का निधन Reviewed by on . लॉस एंजेलिस, 31 अगस्त (आईएएनएस)। 'स्क्रीम' और 'नाइटमेयर ऑन एल्म स्ट्रीट' जैसी लोकप्रिय हॉरर फिल्मों के लिए प्रसिद्ध दिग्गज निर्देशक वेस क्रैवेन नहीं रहे। वह मस् लॉस एंजेलिस, 31 अगस्त (आईएएनएस)। 'स्क्रीम' और 'नाइटमेयर ऑन एल्म स्ट्रीट' जैसी लोकप्रिय हॉरर फिल्मों के लिए प्रसिद्ध दिग्गज निर्देशक वेस क्रैवेन नहीं रहे। वह मस् Rating:
scroll to top