Friday , 10 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » अमेरिका, नाइजीरिया और स्वीडन के राजदूतों ने पेश किए परिचयपत्र

अमेरिका, नाइजीरिया और स्वीडन के राजदूतों ने पेश किए परिचयपत्र

नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिका के नए राजदूत केनेथ जस्टर ने गुरुवार को स्वीडन और नाइजीरिया के राजदूत के साथ मिलकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष अपना परिचयपत्र प्रस्तुत किया।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति भवन में हुए एक सम्मेलन में जस्टर के अलावा स्वीडन के राजदूत कलास मोलिन और नाइजीरिया के उच्चायुक्त मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) क्रिस संडे एज ने अपने परिचय पत्र प्रस्तुत किए।

इस महीने की शुरुआत में, अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से नई दिल्ली के लिए राजदूत के रूप जस्टर के नाम की पुष्टि की थी।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अभियान के मुख्य स्तंभों में से एक अंतर्राष्ट्रीय व्यापार नीति को विकसित करने में मदद करने के लिए 62 वर्षीय जस्टर ने एक प्रभावशाली भूमिका निभाई थी। इस दौरान जस्टर अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मामलों के राष्ट्रपति के उपसहायक और राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के उपनिदेशक रहे थे।

उसी समय वह राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक वरिष्ठ स्टाफ सदस्य भी रहे।

इससे पहले, जस्टर ने जॉर्ज डब्ल्यू बुश प्रशासन में वाणिज्य सचिव के रूप में भारत-अमेरिका के संबंधों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसमें मुख्य बिंदु नागरिक नागरिक परमाणु सहयोग समझौता था।

जस्टर, जून में उस दौरान पद को छोड़ने से पहले और भारत में राजदूत को लेकर लग रही अटकलों के बीच इटली के जी 7 शिखर सम्मेलन में बातचीत के लिए ट्रंप के प्रतिनिधि थे।

नई दिल्ली में अमेरिकी राजदूत का पद जनवरी से रिक्त हो गया था। उस वक्त के राजदूत रिचर्ड वर्मा ने राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रशासन द्वारा नियुक्त व्यक्तियों के साथ इस्तीफा दे दिया था।

अमेरिका, नाइजीरिया और स्वीडन के राजदूतों ने पेश किए परिचयपत्र Reviewed by on . नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिका के नए राजदूत केनेथ जस्टर ने गुरुवार को स्वीडन और नाइजीरिया के राजदूत के साथ मिलकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष अपना नई दिल्ली, 23 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिका के नए राजदूत केनेथ जस्टर ने गुरुवार को स्वीडन और नाइजीरिया के राजदूत के साथ मिलकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष अपना Rating:
scroll to top