Tuesday , 30 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » अमेरिका में भीषण गर्मी से निपटने के लिए नए उपाय

अमेरिका में भीषण गर्मी से निपटने के लिए नए उपाय

August 4, 2023 10:19 pm by: Category: विश्व Comments Off on अमेरिका में भीषण गर्मी से निपटने के लिए नए उपाय A+ / A-

वाशिंगटन– अमेरिका में लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। पूरे देश में रिकॉर्ड उच्च तापमान दर्ज किया जा रहा है। ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लोगों को अत्यधिक गर्मी की लहर से बचाने के लिए कई नए उपायों की घोषणा की है।

व्हाइट हाउस के अनुसार, राष्ट्रपति ने गुरुवार को यह ऐलान फीनिक्स (एरिज़ोना) और सैन एंटोनियो (टेक्सास) के महापौरों और प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों के साथ जलवायु परिवर्तन संबंधी खतरे पर चर्चा करने के लिए हुई बैठक के बाद की।

उन्होंने कहा, जून में सैन एंटोनियो में तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि फीनिक्स में लगातार 27 दिनों तक 43 डिग्री सेल्सियस उच्च तापमान दर्ज किया गया। मुझे नहीं लगता कि अब कोई भी जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से इनकार कर सकता है।

एक बयान में राष्ट्रपति के हवाले से कहा गया कि सूखा एवं तूफान लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जंगल की आग हजारों मील तक धुंए की धुंध फैला रही है, जिससे हवा की गुणवत्ता खराब हो रही है। और रिकॉर्ड तापमान अब 100 मिलियन से अधिक अमेरिकियों को प्रभावित कर रहा है।

नए उपायों के तहत, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने श्रम विभाग को गर्मी के लिए पहली बार खतरा चेतावनी जारी करने का निर्देश दिया और समुदायों की सुरक्षा के लिए नए निवेश की घोषणा की है। चेतावनी इस बात की पुष्टि करेगी कि श्रमिकों को संघीय कानून के तहत गर्मी से संबंधित सुरक्षा प्राप्त है या नहीं।

व्हाइट हाउस ने कहा कि विभाग गर्मी-सुरक्षा उल्लंघनों के प्रवर्तन में तेजी लाएगा, निर्माण और कृषि जैसे उच्च जोखिम वाले उद्योगों में निरीक्षण बढ़ाएगा। जबकि अमेरिकी व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन कार्यस्थल गर्मी-सुरक्षा नियमों के लिए एक राष्ट्रीय मानक विकसित करना जारी रखेगा।

नए उपायों में अमेरिकी वन सेवा को 1 अरब डॉलर से अधिक का अनुदान देना भी शामिल है जिसका उद्देश्य शहरों और कस्बों को पेड़ लगाने में मदद करना है।

राष्ट्रपति ने यह भी घोषणा की कि आवास और शहरी विकास विभाग इमारतों को अधिक कुशल और गर्मी प्रतिरोधी बनाने और आवासीय क्षेत्रों में शीतलन केंद्र खोलने के लिए समुदायों को अरबों डॉलर प्रदान करेगा।

इस बीच, आंतरिक विभाग भविष्य के सूखे के प्रभावों से निपटने के लिए पश्चिमी राज्यों में जल भंडारण क्षमता का विस्तार करने के लिए बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण का उपयोग कर रहा है।

राष्ट्रपति ने ऐलान किया कि राष्ट्रीय समुद्री और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) देश के मौसम पूर्वानुमान और इसकी सटीकता में सुधार के लिए विश्वविद्यालयों और प्रभाव समुदायों के साथ एक नई साझेदारी शुरू करेगा।

व्हाइट हाउस के अनुसार, साल 2011 के बाद से गर्मी के संपर्क में आने के कारण 400 से अधिक अमेरिकी श्रमिकों की मौत हो चुकी है, और हर साल हजारों लोग अस्पताल में भर्ती होते हैं। लाखों अमेरिकी वर्तमान में अत्यधिक गर्मी के प्रभावों का अनुभव कर रहे हैं, जो जलवायु संकट के कारण इंटेंसिटी, फ्रीक्वेंसी और अवधि में बढ़ रही है।

अमेरिका में भीषण गर्मी से निपटने के लिए नए उपाय Reviewed by on . वाशिंगटन- अमेरिका में लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। पूरे देश में रिकॉर्ड उच्च तापमान दर्ज किया जा रहा है। ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लोगों को अत वाशिंगटन- अमेरिका में लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। पूरे देश में रिकॉर्ड उच्च तापमान दर्ज किया जा रहा है। ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लोगों को अत Rating: 0
scroll to top