Wednesday , 8 May 2024

Home » व्यापार » आरबीआई ने ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती की

आरबीआई ने ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती की

मुंबई, 29 सितम्बर (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक में ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की, जिससे निजी व वाणिज्यिक ऋण सस्ता हो सकता है।

ब्याज दरों में कटौती की घोषणा मंगलवार को आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन ने मौजूदा वित्त वर्ष की चौथी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा के दौरान की।

आरबीआई के इस फैसले के बाद रेपो दर 7.25 फीसदी से घटकर 6.75 फीसदी हो गई है। इस कटौती से व्यक्तिगत, वाहन, आवास और व्यावसायिक ऋण पर भुगतान की जाने वाली ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद है।

रेपो दर वह दर होती है, जिस पर रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को छोटी अवधि के लिए ऋण देता है।

इसके साथ ही रिवर्स रेपो दर भी 0.50 फीसदी घटकर 5.75 प्रतिशत हो गई है। हालांकि, नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह 4.00 प्रतिशत बनी हुई है।

आरबीआई ने ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती की Reviewed by on . मुंबई, 29 सितम्बर (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक में ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की, जिससे मुंबई, 29 सितम्बर (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक में ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की, जिससे Rating:
scroll to top