Sunday , 28 April 2024

Home » पर्यावरण » उचित आहार, व्यायाम से 2015 को बनाएं स्वस्थ वर्ष

उचित आहार, व्यायाम से 2015 को बनाएं स्वस्थ वर्ष

January 1, 2015 4:03 am by: Category: पर्यावरण Comments Off on उचित आहार, व्यायाम से 2015 को बनाएं स्वस्थ वर्ष A+ / A-

indexलॉस एंजेलिस, 1 जनवरी (आईएएनएस)| नए साल में सभी कुछ न कुछ बेहतर करने और पाने के लिए शपथ ले चुके होंगे, लेकिन स्वास्थ्य आपकी उन सभी प्रतिज्ञाओं के पूरा होने में आड़े न आए, इसके लिए आपको नए साल में उचित आहार और सही व्यायाम अपनाना होगा। वेबसाइट ‘पीपुल डॉट कॉम’ की रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य विशेषज्ञ ट्रेसी एंडरसन ने आने वाले वर्ष में स्वस्थ रहने के लिए कुछ ऐसी ही शानदार तरकीबें बताई हैं :-

* वांछित स्वास्थ्य हासिल करने के प्रति ईमानदारी बरतें : आपको सबसे पहले ईमानदारी से चिह्न्ति करना होगा कि आप कैसा स्वास्थ्य चाहते हैं और आपका मौजूदा स्वास्थ्य उस दिशा में कहां है। इसके बाद आपको निर्धारित स्वास्थ्य प्रदान करने वाले व्यायामों को अपनाना होगा।

* हफ्ते में पांच से सात दिन व्यायाम करें : अगर आप किसी भी एक दिन व्यायाम नहीं करते हैं, तो आप जस के तस रहेंगे और वजन बढ़ता रहेगा। हमें अपने शरीर की देखभाल करने का आदी होने की जरूरत है। हम हर दिन अपने दांतों की देखभाल में पांच मिनट का समय देते हैं और दांत हमारे शरीर के बाकी हिस्से की तुलना में बहुत छोटे हैं। इसलिए अगर दांत पांच मिनट लेते हैं तो पूरे शरीर को 30 से 60 मिनट तो देना ही चाहिए।

* उचित आहार और व्यायाम साथ-साथ अपनाएं : अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आपको व्यायाम के लिए खुद को प्रशिक्षित करना होगा, साथ ही उचित आहार भी अपनाना होगा। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थो से बचें और प्राकृतिक खाद्य पदार्थो का सेवन करें।

* व्यायाम के लिए अपने पसंददीदा गानों की सूची तैयार करें : गाने सुनना सभी को पसंद है और सभी के अपने-अपने पसंददीदा गीत भी होते हैं। व्यायाम करते वक्त ये गाने आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकते हैं, इसलिए अपने पसंददीदा गीतों की सूची तैयार करें और उन्हें सुनते हुए व्यायाम करें।

उचित आहार, व्यायाम से 2015 को बनाएं स्वस्थ वर्ष Reviewed by on . लॉस एंजेलिस, 1 जनवरी (आईएएनएस)| नए साल में सभी कुछ न कुछ बेहतर करने और पाने के लिए शपथ ले चुके होंगे, लेकिन स्वास्थ्य आपकी उन सभी प्रतिज्ञाओं के पूरा होने में आ लॉस एंजेलिस, 1 जनवरी (आईएएनएस)| नए साल में सभी कुछ न कुछ बेहतर करने और पाने के लिए शपथ ले चुके होंगे, लेकिन स्वास्थ्य आपकी उन सभी प्रतिज्ञाओं के पूरा होने में आ Rating: 0
scroll to top